Asianet News Hindi

रिपब्लिक डे पर कोरोना का साया: 25000 लोग होंगे शामिल, परेड में बच्चे नहीं लेंगे हिस्सा, दिखेंगे ये बदलाव

ब्रिटेन से मिले कोरोना के नए स्ट्रेन ने सभी की चिंताएं बढ़ा दी हैं। इसी बीच खबर आ रही है कि कोरोना के चलते गणतंत्र दिवस (रिपब्लिक डे) के  परेड में भी काफी बदलाव किए जा सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना के चलते परेड की लंबाई कम की गई है। 

changes in republic day parade 2020 due to Coronavirus KPP
Author
New Delhi, First Published Dec 29, 2020, 5:34 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. ब्रिटेन से मिले कोरोना के नए स्ट्रेन ने सभी की चिंताएं बढ़ा दी हैं। इसी बीच खबर आ रही है कि कोरोना के चलते गणतंत्र दिवस (रिपब्लिक डे) के  परेड में भी काफी बदलाव किए जा सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना के चलते परेड की लंबाई कम की गई है। इस बार परेड विजय चौक से नेशनल स्टेडियम तक ही जाएगी। जबकि हर साल गणतंत्र दिवस परेड राजपथ से लालकिले तक जाती थी। 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना के चलते परेड में कई बदलाव किए गए हैं। इस बार परेड की लंबाई 8.2 किलोमीटर से घटनाकर 3.3 किलोमीटर की गई है। इसके अलावा इस बार परेड में सिर्फ 25 हजार लोग ही मौजूद रहेंगे। सामान्यता यह संख्या 1.15 लाख होती थी। वहीं, इस बार 32 हजार टिकटों की जगह  7500 टिकट ही बेचे जाएंगे।  

बच्चे नहीं होंगे शामिल
परेड में विभिन्य राज्यों की झांकी के अलावा बच्चे भी शामिल होते थे। लेकिन इस बार छोटे बच्चे नहीं दिखेंगे। इस बार 15 साल से ज्यादा उम्र के बच्चे ही शामिल हो पाएंगे। इसके अलावा दिव्यांग बच्चे भी इस बार शामिल नहीं होंगे। परेड सिर्फ उतने ही लोग देख पाएंगे, जितनी सीटें होंगी। 
 
कोरोना नियमों का किया जाएगा पालन
परेड के दौरान कोरोना नियमों का भी पालन किया जाएगा। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो सके, इसके लिए परेड में इस बार दस्ते की चौड़ाई भी कम होगी। हर दस्ते में अभी तक 144 लोग मौजूद रहते थे, इस बार यह संख्या 96 होगी। परेड में सभी लोगों को मास्क पहनना होगा। परेड में हिस्सा लेने वाले लोगों के लिए कोरोना बबल बनाया जाएगा, यानी सभी का पहले टेस्ट होगा, फिर उन्हें आइसोलेट किया जाएगा। 
 
15 जनवरी को आर्मी डे होता है। ऐसे में रिपब्लिक डे परेड में सेना की जो टुकड़ी भाग लेती है, वह आर्मी डे की परेड की रिहर्सल कर रही है। ऐसे में टुकड़ी 15 जनवरी के बाद रिपब्लिक डे परेड की रिहर्सल करेगी। परेड की जगह पर कोरोना बूथ बनाए जाएंगे। इसके अलावा डॉक्टर और पैरा मेडिकल स्टाफ मौजूद रहेगा। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios