Asianet News HindiAsianet News Hindi

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस अध्यक्ष बनाने के लिए इस नेता के नाम का पास किया प्रस्ताव, राहुल गांधी कर चुके हैं इनकार

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) ने दलवई को छत्तीसगढ़ इकाई का चुनाव अधिकारी नियुक्त किया है। रविवार को कांग्रेस के प्रतिनिधियों ने स्टेट ऑफिस में मीटिंग की है। इस मीटिंग में राज्य कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, एआईसीसी महासचिव पीएल पुनिया और राज्य के मंत्री मौजूद थे।

Chhattisgarh Pradesh Congress committee passed resolution to make Rahul Gandhi national President, DVG
Author
First Published Sep 18, 2022, 3:54 PM IST

Congress President Election: कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए तारीखों के ऐलान के बाद कई राज्यों के कांग्रेसी राहुल गांधी को ही अध्यक्ष बनवाने की चाहत रखते हैं। हालांकि, राहुल गांधी ने अध्यक्ष पद संभालने से साफ इनकार कर दिया है। रविवार को छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी (CPCC) ने सर्वसम्मति से राहुल गांधी को राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाने के लिए प्रस्ताव पारित कर दिया। छत्तीसगढ़ कांग्रेस ने कहा कि राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिए राहुल गांधी सबसे बेहतर चेहरा हैं। राजस्थान कांग्रेस भी राहुल को अध्यक्ष बनाने का प्रस्ताव पहले ही पारित कर चुका है। 

एक बार फिर राहुल गांधी के लिए प्रस्ताव पास

छत्तीसगढ़ कांग्रेस लगातार राहुल गांधी को ही अध्यक्ष बनाने की मांग कर रही है। रविवार को प्रांतीय मीटिंग में यह प्रस्ताव पारित किया गया कि राहुल गांधी को ही नया अध्यक्ष बनाया जाए। पार्टी के राज्य इकाई के कम्युनिकेशन चीफ सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि सर्वसम्मति सबने राहुल गांधी को ही अध्यक्ष बनाने का प्रस्ताव पारित किया है। हुसैन दलवई की अध्यक्षता में छत्तीसगढ़ से 310 प्रदेश कांग्रेस कमेटी (पीसीसी) के प्रतिनिधियों (जो पार्टी के अध्यक्ष चुनाव में मतदान करेंगे) की मीटिंग में प्रस्ताव पारित किया गया है। इस साल जून में सीपीसीसी ने ऐसा ही एक प्रस्ताव पारित किया था कि राहुल गांधी को पार्टी अध्यक्ष बनना चाहिए।

भूपेश के प्रस्ताव पर सभी ने किया समर्थन

राहुल गांधी को पार्टी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त करने का प्रस्ताव छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सबके सामने रखा। प्रस्ताव पर पीसीसी चीफ मोहन मरकाम, विधानसभा अध्यक्ष चरण दास महंत, मंत्री टीएस सिंह देव, शिव कुमार डहरिया, प्रेमसाई सिंह टेकम ने समर्थन किया।

बीते महीने ही अध्यक्ष पद के चुनाव का हुआ था ऐलान

कांग्रेस में काफी उठापटक के बाद बीते महीने सीडब्ल्यूसी ने मीटिंग कर नए अध्यक्ष के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी की। चुनाव शेड्यूल के अनुसार अध्यक्ष का चुनाव 17 अक्टूबर को होगा। परिणाम 19 अक्टूबर को घोषित किया जाएगा। नामांकन वापस लेने के बाद अगर केवल एक उम्मीदवार मैदान में रह जाता है तो अध्यक्ष के नाम की घोषणा आठ अक्टूबर को ही कर दी जाएगी। कांग्रेस में पिछली बार नवम्बर 2000 में अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हुए थे।

दलवई हैं छत्तीसगढ़ के चुनाव अधिकारी

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) ने दलवई को छत्तीसगढ़ इकाई का चुनाव अधिकारी नियुक्त किया है। रविवार को कांग्रेस के प्रतिनिधियों ने स्टेट ऑफिस में मीटिंग की है। इस मीटिंग में राज्य कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, एआईसीसी महासचिव पीएल पुनिया और राज्य के मंत्री मौजूद थे।

भूपेश बघेल ने कहा-राहुल गांधी को पुनर्विचार करना चाहिए

प्रदेश कांग्रेस की मीटिंग के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ व राजस्थान ने राहुल गांधी को पार्टी अध्यक्ष बनाने का प्रस्ताव पारित किया है। यह राज्यों के लाखों कार्यकर्ताओं के मनोभाव के अनुरूप है। सब यह चाहते हैं कि राहुल गांधी अध्यक्ष बनें। उन्होंने कहा कि दो राज्य अपना मंतव्य बता चुके हैं। अन्य राज्यों से भी अगर इसी तरह का प्रस्ताव आता है तो राहुल गांधी को फिर से अपने फैसले पर पुनर्विचार करना चाहिए। कांग्रेस के लाखों-करोड़ों कार्यकर्ताओं व समर्थकों की भावनाओं का मान रखते हुए पद ग्रहण कर लेना चाहिए।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios