Asianet News Hindi

सुरक्षाबलों ने लद्दाख में डेमचोक के पास से पकड़ा चीनी सैनिक, कई जरूरी दस्तावेज भी मिले

भारत और चीन के बीच सीमा को लेकर चल रहे विवाद के बीच लद्दाख से पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के एक सैनिक को हिरासत में लिया गया। बताया जा रहा है कि वह लद्दाख के डेमचोक के पास से हिरासत में लिया गया। हालांकि, पूछताछ के बाद उसे वापस भेज दिया गया। सैनिक के पास से सिविल और मिलिट्री दस्तावेज भी मिले। 

Chinese army soldier captured in Ladakh Demchok, was carrying military documents KPP
Author
Ladakh, First Published Oct 19, 2020, 2:53 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लद्दाख. भारत और चीन के बीच सीमा को लेकर चल रहे विवाद के बीच लद्दाख से पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के एक सैनिक को हिरासत में लिया गया। बताया जा रहा है कि वह लद्दाख के डेमचोक के पास से हिरासत में लिया गया। हालांकि, पूछताछ के बाद उसे वापस भेज दिया गया। सैनिक के पास से सिविल और मिलिट्री दस्तावेज भी मिले। 

आज तक की रिपोर्ट के मुताबिक, हिरासत में लिया गया सैनिक  कॉरपोरल रैंक पर बताया जा रहा है। वह शांगजी इलाके का रहने वाला है। उसे सोमवार सुबह हिरासत में लिया गया था। 

जासूसी के एंगल की भी हुई जांच
बताया जा रहा है कि जांच एजेंसियों ने जासूसी के एंगल से भी जांच की। इसके अलावा उससे जरूरी पूछताछ की गई। हालांकि, बाद में औपचारिक कार्रवाई के बाद सैनिक को वापस चीन भेज दिया गया। 

दोनों देशों के बीच होनी है 8वें दौर की बातचीत
भारत और चीन के बीच सीमा विवाद को सुलझाने के लिए अगले हफ्ते 8वें दौर की सैन्य वार्ता हो सकती है। इस वार्ता में मुख्य तौर पर यह पक्ष रखा जाएगा कि दोनों सेनाएं एक साथ मई 2020 से पहले वाली स्थिति में जाने की शुरुआत करें। हालांकि, भारत और चीन के बीच अभी तक 7 स्तर की बातचीत हो चुकी है। लेकिन इनमें कोई निष्कर्ष नहीं निकल पाया है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios