Asianet News HindiAsianet News Hindi

नोएडा के Twin Towers के बाद अब देश के इस बड़े शहर में भी गिरेगा टॉवर, एक गलती की वजह से मंडरा रहा बड़ा खतरा

आईआईटी दिल्ली के स्पेशलिस्ट ने इस पर एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार की थी। इस टॉवर के स्ट्रक्चरल कमियों को बताते हुए इसके गिराने का सुझाव दिया था। बताया गया था कि इसका मरम्मत असंभव है। 

Chintels Paradiso Tower in Gurugram to demoslish, Noida Twin Towers also demolished by Court orders, DVG
Author
First Published Nov 5, 2022, 8:40 PM IST

Chintels Paradiso Tower demolision: नोएडा के ट्वीन टॉवर्स के बाद अब गुरुग्राम में भी एक टॉवर को गिराने की तैयारी चल रही है। जिला प्रशासन ने इस टॉवर को गिराने का आदेश दे दिया है। इस टॉवर की वजह से फरवरी में दो महिलाओं की मौत हो गई थी। गुरुग्राम के उपायुक्त सोमवार को टॉवर को गिराए जाने की तारीख तय करेंगे।

कौन सा टॉवर गिराने का हुआ है फैसला?

गुरुग्राम में चिंटल्स पैराडाइसो सोसाइटी का एक टॉवर है। गु्रुग्राम के सेक्टर 109 में स्थित इस टॉवर में कई प्रकार की संरचनात्मक कमियां हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार टॉवर के स्ट्रक्चरल डिफेक्ट्स की वजह से भविष्य में इससे खतरे का अंदेशा है। बीते 10 फरवरी को चिंटल्स पैराडाइसो टॉवर डी की छठीं मंजिल का छत डाइनिंग में गिर गया था। इससे दो महिलाओं की मौत हो गई थी। 

आईआईटी टीम ने किया है निरीक्षण

चिंटल्स टॉवर में स्ट्रक्चरल डिफेक्ट की वजह से इसके मरम्मत में तमाम दिक्कतें हैं। बीते दिनों आईआईटी दिल्ली के स्पेशलिस्ट ने इस पर एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार की थी। इस टॉवर के स्ट्रक्चरल कमियों को बताते हुए इसके गिराने का सुझाव दिया था। बताया गया था कि इसका मरम्मत असंभव है। 

18 मंजिले इस टॉवर में है 50 फ्लैट

चिंटल्स पैराडाइसो टॉवर डी 18 मंजिल का है। इसमें 50 फ्लैट हैं। इन सभी फ्लैट होल्डर्स को इन कमियों के बारे में रिपोर्ट साझा कर बताया गया है। गुरुग्राम के उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने शनिवार को आईआईटी टीम की रिपोर्ट साझा करते हुए कहा कि टीम को टावर के निर्माण में संरचनात्मक कमियां मिली हैं। इनकी मरम्मत तकनीकी और आर्थिक आधार पर संभव नहीं है। उपायुक्त ने बताया कि टॉवर की इन कमियों और भविष्य के खतरों को देखते हुए चिंटल्स पैराडाइसो सोसाइटी के पूरे टॉवर डी को गिराने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि सोमवार को एक समय तय किया जाएगा कि कब इसे गिराया जाए।

यह भी पढ़ें:

राहुल गांधी पर म्यूजिक चोरी का आरोप, भारत जोड़ो यात्रा में 'केजीएफ-2' की म्यूजिक के अनाधिकृत उपयोग पर FIR

Delhi की हवा हुई जहरीली तो 13% ने छोड़ दिया शहर, हर 5 में से 4 परिवार प्रदूषण संबंधित बीमारी की चपेट में...

कबाड़ से केंद्र सरकार हुई मालामाल...पुरानी फाइल्स बेचकर कमाए 364 करोड़ रुपये से अधिक, यह विभाग रहा टॉप पर

जानें क्यों कुख्यात गैंगेस्टर एजाज लकड़वाला मरे हुए मच्छरों को लेकर पहुंचा कोर्ट, बोला- योर ऑनर...

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios