Asianet News Hindi

पुडुचेरी में कांग्रेस सरकार पर संकट, 22 फरवरी को साबित करना होगा बहुमत, जानें क्या है सीटों का गणित?

पुडुचेरी में राजनीतिक संकट के बीच नारायणसामी के नेतृत्व वाली सरकार को सोमवार 22 फरवरी को विधानसभा में बहुमत साबित करना होगा। उप-राज्यपाल तमिलिसाई साउंडराजन ने विपक्ष के नेता एन रंगासामी के साथ 13 विधायकों के साथ एक पत्र सौंपकर सहमति पत्र के साथ एक नोटिस जारी किया। प्रेस विज्ञप्ति में लिखा गया है कि मौजूदा सरकार अल्पमत में आ गई है। 

Congress government in Puducherry to Prove Majority in the Assembly on 22 Feb kpn
Author
New Delhi, First Published Feb 18, 2021, 6:42 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. पुडुचेरी में राजनीतिक संकट के बीच नारायणसामी के नेतृत्व वाली सरकार को सोमवार 22 फरवरी को विधानसभा में बहुमत साबित करना होगा। उप-राज्यपाल तमिलिसाई साउंडराजन ने विपक्ष के नेता एन रंगासामी के साथ 13 विधायकों के साथ एक पत्र सौंपकर सहमति पत्र के साथ एक नोटिस जारी किया। प्रेस विज्ञप्ति में लिखा गया है कि मौजूदा सरकार अल्पमत में आ गई है। 

विधानसभा की क्या स्थिति है?
विधानसभा में अब 28 सदस्य हैं, जिसमें कांग्रेस-द्रमुक गठबंधन के 14 सदस्य हैं। बहुमत का आंकड़ा 15 का है। विपक्ष के पास भी एक विधायक कम हैं। सदन की कुल 33 सीट है। इसमें भाजपा के तीन मनोनीत विधायक शामिल हैं।  

अभी विधानसभा में सीटों का गणित

 

 कांग्रेस के 4 विधायकों ने दिया इस्तीफा

ए जॉन कुमार के अलावा दो मंत्रियों, ए नमस्सिवम और मल्लादी कृष्णा राव और एक विधायक ई थेपयन्थन ने इस्तीफा दिया है। कांग्रेस विधायक एन धनवेलु को पार्टी विरोधी गतिविधियों में लिप्त होने के कारण अयोग्य घोषित कर दिया गया। ऐसे में विधानसभा में कांग्रेस की ताकत 15 से 10 पर पहुंच गई है। 

विरोधी पक्ष में अखिल भारतीय एनआर कांग्रेस के सात और अन्नाद्रमुक के चार हैं। भाजपा के तीन पदाधिकारियों को विधान सभा के सदस्यों के रूप में नामित किया गया था। कांग्रेस से इस्तीफा देने वाले नमसिवम और थेप्पेनथान भाजपा में शामिल हो गए। ऐसे में अब विधानसभा में विपक्ष के पास 14 सीटें हैं। वहीं सत्ता पक्ष के पास भी 14 सीटें हैं। 

साल 2016 में विधानसभा चुनाव का रिजल्ट

पुडुचेरी में साल 2016 में 30 विधानसभा सीटों पर चुनाव हुए, जिसमें कांग्रेस को 15 सीट मिली थी। वर्तमान में यहां पर कांग्रेस की सरकार है और वी नारायणस्वामी मुख्यमंत्री हैं। कांग्रेस के अलावा AINRC को 8, AIADMK को 4, DMK को 2 और एक निर्दलीय विधायक की जीत हुई। यहां पर भाजपा के 3 नामित विधायक हैं। पुडुचेरी में आठ जून तक मौजूदा सरकार का कार्यकाल है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा था कि अगले कुछ महीनों में एक साथ पुडुचेरी और तमिलनाडु में विधानसभा चुनाव होंगे। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios