Asianet News Hindi

कांग्रेस में बड़ा फेरबदल, गुलाम नबी आजाद समेत हटाए गए 4 महासचिव, कपिल सिब्बल का भी घटा कद


दिल्ली। सोनिया ने बतौर अंतरिम अध्यक्ष पार्टी संगठन में बड़ा फेरबदल करते हुए राहुल की पसंदीदा टीम को दोबारा मौका दिया है और महासचिव पद से बुजुर्ग नेताओं की छुट्‌टी कर दी है। पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल की ओर से जारी बयान के मुताबिक, आजाद, मोतीलाल वोरा, अंबिका सोनी और मल्लिकार्जुन खड़गे को महासचिव पद से मुक्त किया गया है।  वरिष्‍ठ नेता कपिल सिब्‍बल का भी कद भी घटा दिया गया है।कांग्रेस वर्किंग कमेटी का नए सिरे से गठन किया गया है।

congress major reshuffle  gulam nabi azad-dropped from the list-of general ecretaries kpv
Author
Bhopal, First Published Sep 11, 2020, 10:53 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

दिल्ली। सोनिया ने बतौर अंतरिम अध्यक्ष पार्टी संगठन में बड़ा फेरबदल करते हुए राहुल की पसंदीदा टीम को दोबारा मौका दिया है और महासचिव पद से बुजुर्ग नेताओं की छुट्‌टी कर दी है। पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल की ओर से जारी बयान के मुताबिक, आजाद, मोतीलाल वोरा, अंबिका सोनी और मल्लिकार्जुन खड़गे को महासचिव पद से मुक्त किया गया है।  वरिष्‍ठ नेता कपिल सिब्‍बल का भी कद भी घटा दिया गया है।कांग्रेस वर्किंग कमेटी का नए सिरे से गठन किया गया है। नया अध्यक्ष चुनने में सोनिया की मदद के लिए 6 नेताओं की नई कमेटी बनाई गई है।  कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पार्टी की सर्वोच्च नीति निर्धारण इकाई कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) का भी पुनर्गठन किया। यह समिति पार्टी के संगठन एवं कामकाज से जुड़े मामलों में सोनिया गांधी का सहयोग करेगी। इस विशेष समिति में एके एंटनी, अहमद पटेल, अंबिका सोनी, केसी वेणुगोपाल, मुकुल वासनिक और रणदीप सिंह सुरजेवाला शामिल हैं। सुरजेवाला और तारिक अनवर को पार्टी ने महासचिव नियुक्त किया है। सोनिया गांधी ने पार्टी मामलों में अपनी मदद के लिए विशेष समिति गठित की जिसमें ए के एंटनी, अहमद पटेल और अंबिका सोनी शामिल हैं। 

राज्यों के  नए प्रभारी किए गए नियुक्त 
राज्य के प्रभारियों की बात करें तो मुकुल वासनिक को मध्य प्रदेश, हरीश रावत को पंजाब, ओमान चंडी को आंध्र प्रदेश, तारिक अनवर को केरल और लक्षद्वीप, प्रियंका गांधी को उत्तर प्रदेश, रणदीप सिंह सुरजेवाला को कर्नाटक, जितेंद्र सिंह को असम, अजय माकन को राजस्थान और केसी वेणुगोपाल को संगठन की जिम्मेदारी दी गई है ।साथ ही कांग्रेस ने जितिन प्रसाद को पश्चिम बंगाल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह का भी प्रभारी बनाया है। पवन कुमार बंसल सचिव प्रभारी प्रशासन होंगे. इसके अलावा ही राहुल गांधी के वफादार मनकीम टैगोर को तेलंगाना का प्रभारी सचिव बनाया गया है। 

रणदीप सुरजेवाला को कांग्रेस का महासचिव भी बनाया गया
 इस फेरबदल में सबसे अधिक फायदा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के वफादार रणदीप सिंह सुरजेवाला को हुआ है।अब रणदीप सिंह सुरजेवाला कांग्रेस अध्यक्ष को सलाह देने वाली उच्च स्तरीय 6 सदस्यीय विशेष समिति का हिस्सा हैं। उन्हें कर्नाटक के प्रभारी पद भी नियुक्त किया गया है। मधुसूदन मिस्त्री को केंद्रीय चुनाव समिति का चीफ बनाया गया है। प्रियंका गांधी को पहले की तरह ही यूपी का प्रभारी बनाया गया है.।इसके अलावा केसी वेणुगोपाल को संगठन की जिम्मेदारी सौंपी गई हैं।


 

 

 

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios