Asianet News Hindi

45 परिवार बेघर, 100 करोड़ खर्च, फिर भी ट्रम्प का ट्रेड डील से इनकार... कांग्रेस ने ऐसे साधा निशाना

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प 24 फरवरी को गुजरात के अहमदाबाद आएंगे। उनके स्वागत के लिए पूरे शहर को सजाया जा रहा है। इस बीच कांग्रेस ने इस दौरे के बहाने मोदी सरकार पर निशाना साधा है। कांग्रेस ने ट्वीट कर कहा, इस स्वागत के लिए 100 करोड़ रुपए खर्च हुए, 45 परिवारों को वहां से हटा दिया गया है। 

Congress said before Trump visit 45 families are homeless yet no trade deal kpn
Author
Ahmedabad, First Published Feb 19, 2020, 5:23 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

अहमदाबाद. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प 24 फरवरी को गुजरात के अहमदाबाद आएंगे। उनके स्वागत के लिए पूरे शहर को सजाया जा रहा है। इस बीच कांग्रेस ने इस दौरे के बहाने मोदी सरकार पर निशाना साधा है। कांग्रेस ने ट्वीट कर कहा, इस स्वागत के लिए 100 करोड़ रुपए खर्च हुए, 45 परिवारों को वहां से हटा दिया गया है। फिर भी भारत के साथ होने वाली ट्रेड डील को रोक दिया गया है।

क्या है कांग्रेस का पूरा ट्वीट?
कांग्रेस ने ट्वीट किया, ऐसा लगता है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत के द्वारा किए जा रहे स्वागत से खुश नहीं हैं। वो इतना नाराज हैं कि भारत के साथ होने वाली ट्रेड डील को रोक दिया है। लगता है कि मोदी जी को ट्रंप की गुड बुक्स में आने के लिए पीआर एक्सरसाइज पर ध्यान देना पड़ेगा।

Image

45 परिवारों को हटाने का क्या मामला है?
अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की भारत यात्रा से पहले अहमदाबाद नगर निगम (एएमसी) ने नवनिर्मित मोटेरा स्टेडियम के पास एक झुग्गी में रहने वाले 45 परिवारों को घर खाली करने के नोटिस दिए हैं। हालांकि एएमसी का कहना है कि अतिक्रमित भूमि एएमसी के अंतर्गत आती है और यह एक नगर नियोजन योजना का हिस्सा है। इसलिए झुग्गी वालों को सात दिनों के भीतर खाली करने को कहा गया है। 

ट्रम्प ने किया था ट्रेड डील से इनकार 
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने बुधवार को कहा था, उनके इस दौरे पर भारत के साथ कोई ट्रेड डील नहीं होगी। हालांकि, उन्होंने यह भी भरोसा दिलाया कि अमेरिकी चुनाव से पहले भारत और अमेरिका के बीच एक बड़ा समझौता होगा। बता दें कि ट्रेड डील करीब 10 अरब डॉलर (71,000 करोड़ रुपये से ज्‍यादा) की है।

2 दिन के दौरे पर भारत आएंगे ट्रम्प
राष्ट्रपति ट्रम्प 2 दिन के दौरे पर भारत आ रहे हैं। इस दौरान वह अहमदाबाद फिर आगरा और अंत में दिल्ली जाएंगे। फिर वहां से 25 फरवरी को वॉशिंगटन की उड़ान भरेंगे। ट्रम्प के भारत दौरे से पहले उनकी सुरक्षा के लिए काफिला रविवार को ही अमेरिका से अहमदाबाद पहुंच चुका है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios