Asianet News HindiAsianet News Hindi

कोरोना का कहर : रेलवे ने 31 मार्च तक सभी ट्रेनों को किया रद्द, मालगाड़ी पर कोई रोक नहीं

रेलवे ने इससे पहले शुक्रवार को अपनी अधिकांश ट्रेनों को रद्द करके अपनी सेवाओं को कम कर दिया था। हालांकि, उन सभी ट्रेनों को चलने दिया था जो पहले रवाना हो चुकी थीं।

Corona havoc: Railways canceled all trains till 31 March, no stop on goods train KPM
Author
NEW DELHI, First Published Mar 22, 2020, 6:00 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. रेलवे ने रविवार को एक अभूतपूर्व कदम के तहत 22 मार्च की आधी रात से 31 मार्च की मध्यरात्रि तक अपनी सभी यात्री सेवाओं को निलंबित करने की घोषणा की और कहा कि उक्त अवधि के दौरान केवल मालगाड़ियां चलेंगी।

जो ट्रेनें रवाना हो चुकी हैं वो बस चलते रहेंगी

साथ ही 31 मार्च की आधी रात तक उपनगरीय ट्रेन सेवाएं भी निलंबित रहेंगी। रेलवे ने इससे पहले शुक्रवार को अपनी अधिकांश ट्रेनों को रद्द करके अपनी सेवाओं को कम कर दिया था। हालांकि, उन सभी ट्रेनों को चलने दिया था जो पहले रवाना हो चुकी थीं। रेलवे के एक प्रवक्ता ने कहा, "मालगाड़ियों को छोड़कर कोई भी ट्रेन 31 मार्च की रात 12 बजे तक नहीं चलेगी। हालांकि, उपनगरीय सेवाओं और कोलकाता मेट्रो रेल सेवा की न्यूनतम सेवा 22 मार्च की रात 12 बजे तक जारी रहेगी। इसके बाद, इन सेवाओं को भी 31 मार्च को रात 12 बजे तक रोक दिया जाएगा।’’

जानें कौन कौन सी ट्रेनें रहेंगी रद्द

रेलवे ने कहा कि कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर उठाए गए उपायों को जारी रखते हुए, यह निर्णय लिया गया कि प्रीमियम ट्रेन, मेल और एक्सप्रेस ट्रेन, यात्री ट्रेन, उपनगरीय ट्रेनें, कोलकाता मेट्रो रेल, कोंकण रेलवे सहित सभी यात्री ट्रेन सेवाएं 31 मार्च की आधी रात तक रद्द रहेंगी। रेलवे ने कहा कि 22 मार्च को सुबह 4 बजे से पहले ही जिन ट्रेनों ने अपनी यात्रा शुरू कर दी थी, वे अपने-अपने गंतव्यों के लिए चलेंगी। रेलवे ने कहा कि यात्रा के दौरान और उनके गंतव्यों पर यात्रियों के लिए पर्याप्त व्यवस्था की जाएगी।

ट्रेन बंदी के समय बस मालगाड़ी चलेगी

रेल मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "देश के विभिन्न हिस्सों में आवश्यक चीजों की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए मालगाड़ियों की आवाजाही जारी रहेगी।"  इसमें कहा गया है कि यात्री इस अवधि में रद्द की गई सभी ट्रेनों के किराये की 21 जून तक पूर्ण वापसी का दावा कर सकते हैं। बयान में कहा गया, "ट्रेन रद्द होने से प्रभावित यात्रियों को परेशानी से मुक्त धन वापसी की सुविधा के लिए पर्याप्त व्यवस्था की जाएगी।"

देश में कोरोना वायरस के कारण मरने वालों की संख्या रविवार को बढ़कर पांच हो गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने महाराष्ट्र में कोविड-19 के एक दूसरे रोगी की मौत होने की पुष्टि की।

(यह खबर समाचार एजेंसी भाषा की है, एशियानेट हिंदी टीम ने सिर्फ हेडलाइन में बदलाव किया है।)

(फाइल फोटो)

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios