Asianet News Hindi

Oxygen का News मीटर: ओडिशा ने किया 8 राज्यों को मेडिकल ऑक्सीजन सप्लाई, हरियाणा का कोटा बढ़ाया गया

देश में कोरोना की दूसरी लहर ने स्वास्थ्य सुविधाओं पर बुरा असर डाला है। हालांकि पिछले कुछ दिनों से केंद्र और राज्य सरकारों के युद्धस्तर प्रयासों से हालात धीरे-धीरे सुधर रहे हैं। विदेशों से भी ऑक्सीजन, मेडिकल इक्विपमेंट्स और दवाओं की मदद मिल रही है। बता दें कि भारत में पिछले 24 घंटे में अब तक के रिकॉर्ड 3,62,757 नए केस मिले हैं। यही नहीं, अब तक कि सबसे अधिक मौतें 3,2,85 हुईं। 

Corona infection, related updates for oxygen and other medical equipment Help kpa
Author
New Delhi, First Published Apr 28, 2021, 11:14 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. इस समय भारत कोरोना की दूसरी लहर से जूझ रहा है। अप्रैल महीने में अचानक केस बढ़ने से कई राज्यों में स्वास्थ्य सेवाएं चरमरा गईं। हालांकि पिछले कुछ दिनों से केंद्र और राज्य सरकारों के युद्धस्तर प्रयासों से हालात धीरे-धीरे सुधर रहे हैं। विदेशों से भी ऑक्सीजन, मेडिकल इक्विपमेंट्स और दवाओं की मदद मिल रही है। बता दें कि भारत में पिछले 24 घंटे में अब तक के रिकॉर्ड 3,62,757 नए केस मिले हैं। यही नहीं, अब तक कि सबसे अधिक मौतें 3,2,85 हुईं। कनाडा ने भारत को एम्बुलेंस, पीपीई किट और अन्य मेडिकल आइटम्स की खरीदी के लिए 60 करोड़ कैनेडियन डॉलर की मदद करेगा। इसकी घोषणा कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने की।

ऑक्सीजन और अन्य सुविधाओं का UPFATE

  • ओडिशा ने की मदद: ओडिशा ने 8 राज्यों को मेडिकल ऑक्सीजन सप्लाई की है। ओडिशा के एडीजे(लाइन एंड ऑर्डर) वाईके जडवा ने बताया कि तेलंगाना को 479 मीट्रिक टन, आंध्र प्रदेश को 811, तमिलनाडु को 36 मीट्रिक टन, हरियाणा को 187 मीट्रिक टन, महाराष्ट्र को 112 मीट्रिक टन, मप्र को 251 मीट्रिक टन, छत्तीसगढ़ को 78 और 156 मीट्रिक टन ऑक्सीजन यूपी को भेजा गया है: वाईके जडवा, एडीजी (एल एंड ओ), ओडिशा।
  • उत्तर प्रदेश: राज्य के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बताया-प्रदेश में ऑक्सीजन की सप्लाई करने के लिए मुख्यमंत्री के निर्देश में होम कंट्रोल में कंट्रोल रूम शुरू किया गया है। यह पूरे 24 घंटे के लिए है। इस कंट्रोल रूम से प्रत्येक जिले को ऑक्सीजन की व्यवस्था की जा रही है।
  • दिल्ली: डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट आर्गेनाइजेशन(DRDO) दिल्ली में पीएम केयर फंड की मदद से 500 मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट लगाएगा। ये प्लांट 3 महीने में लगा जाएंगे। इससे पहले डीआरओ एक कोविड अस्पताल खोल चुका है। इसमें 250 ऑक्सीजन, जबकि 1000 नॉर्मल बेड हैं।
  • उत्तराखंड में पर्याप्त ऑक्सीजन: उत्तराखंड के सीएम तीरथ सिंह रावत ने कहा-हमारे पास पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन है। हमने दूसरे राज्यों को भी ऑक्सीजन दिया है। दिक्कत सिलेंडरों की है, लेकिन वो भी हमारे पास पर्याप्त मात्रा में आ रहे हैं।
  • हरियाणा का ऑक्सीजन कोटा बढ़ा: राज्य के गृहमंत्री अनिल विज ने कहा-हम केंद्र के आभारी हैं कि उन्होंने हमारी मांग पर हरियाणा का ऑक्सीजन कोटा 162 MT से बढ़ाकर 232 MT(मीट्रिक टन) कर दिया। हम शीघ्र उसे हरियाणा में लाने की कोशिश कर रहे हैं, हमारा प्रयास है कि हम उसको एयरलिफ्ट करके ला सकें ताकि हरियाणा के लोगों को जल्दी राहत मिल सके।
  • मध्य प्रदेश: ऑक्सीजन एक्सप्रेस ऑक्सीजन टैंकर के साथ झारखंड के बोकारो से भोपाल के मंडीदीप पहुंची।
  • उत्तर प्रदेश: ऑक्सीजन के दो खाली टैंकर को भारतीय वायुसेना के विमान के जरिए आगरा से रांची एयरलिफ्ट किया गया। 
  • मध्य प्रदेश: स्वास्थ्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया-मप्र में वायु, रेल और सड़क तीनों मार्गों से ऑक्सीजन की पूर्ति हो रही है। हमें आवश्यकतानुसार ऑक्सीजन प्राप्त हो रही है। प्रदेश में 6 प्लांट में ऑक्सीजन उत्पादन शुरू हो गया है। रिकवरी रेट 85% है, संक्रमण दर काबू में आती जा रही है।
  • उत्तराखंड: गुजरात के अहमदाबाद से 7,500 रेमेडेसिविर इंजेक्शन प्राप्त हुए हैं। पिछले 72 घंटों में उत्तराखंड को 11,000 रेमेडेसिविर इंजेक्शन मिले हैं।
  • राजस्थान: स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा-ऑक्सीजन, रेमडेसिविर और टोसीलीजुमैब इंजेक्शन के लिए हमारी केंद्र से चर्चा बहुत सकारात्मक रही। हमें उम्मीद है कि केंद्र सरकार आने वाले समय में हमारी मदद करेगी। राजस्थान में आज जो स्थिति है, उसे समय रहते नियंत्रित कर सकते हैं।

Asianet News का विनम्र अनुरोधः आइए साथ मिलकर कोरोना को हराएं, जिंदगी को जिताएं...। जब भी घर से बाहर निकलें माॅस्क जरूर पहनें, हाथों को सैनिटाइज करते रहें, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। वैक्सीन लगवाएं। हमसब मिलकर कोरोना के खिलाफ जंग जीतेंगे और कोविड चेन को तोडेंगे। #ANCares #IndiaFightsCorona

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios