Asianet News Hindi

दिल्ली में कोरोना वायरस का कहर, सर्दी खांसी की जांच करवा रहे लोग रिपोर्ट भी पॉजिटिव

डॉक्टर देश दीपक ने बताया कि मंगलवार दो ऐसे मरीज उनके यहां पहुंचे। उनकी रिपोर्ट में कोरोना पॉजिटिव था। दरअसल, यह पुराना कोरोना वायरस का संक्रमण था, जो हमारी सोसायटी में पहले से मौजूद है। 

corona virus in delhi doctors people getting reports  positive kpt
Author
New Delhi, First Published Feb 19, 2020, 10:04 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. चीन में फैले कोरोना वायरस ने कुछ दूसरे देशों को भी अपनी चपेट में ले लिया है। अब इस बीच खबर सामने आ रही है भारत में भी कोरोना के डर से लोग इसकी जांच करवा रहे हैं। दरअसल दिल्ली में लोग मामूली सर्दी और जुकाम होने पर कोरोना वायरस की जांच करवा रहे हैं और रिपोर्ट भी पॉजिटिव आ रही हैं।  

हालांकि डॉक्टरों का कहना है कि ये आम वायरस है उससे डरने की बात नहीं है। खतरा उस कोरोना वायरस से है, जो अभी चीन में फैला हुआ है। देश और दुनिया में पहले से मौजूद पुराने कोराना वायरस से कोई खतरा नहीं है। 

चीन में जो कोरोना वायरस फैला है, वह नया वायरस है। उसका नाम '2019 नोवल कोरोना वायरस' है। इसे COVID-19 के नाम से भी जानते हैं। यह वायरस अभी तक दिल्ली में नहीं आया है। इसकी पहचान दिल्ली में सिर्फ दो लैब में हो सकती है। ये एम्स और एनसीडीसी की लैब हैं। ऐसे में बिना वजह न तो जांच कराएं और अगर जांच में रिपोर्ट पॉजिटिव आए तो डरें नहीं। 

आरएमएल में पहुंचे ऐसे ही मरीज

राम मनोहर लोहिया अस्पताल के रेसपिरेटरी डिपार्टमेंट के डॉक्टर देश दीपक ने बताया कि मंगलवार दो ऐसे मरीज उनके यहां पहुंचे। उनकी रिपोर्ट में कोरोना पॉजिटिव था। दरअसल, यह पुराना कोरोना वायरस का संक्रमण था, जो हमारी सोसायटी में पहले से मौजूद है। इस वायरस का असर नाम मात्र है। ऐसे में अगर लोग जांच कराएंगे, तो उनमें से कुछ में यह पॉजिटिव आ भी सकता है। 

डॉक्टर ने कहा- यह वह वायरस नहीं है, जो चीन में फैला है। इसलिए इसके पॉजिटिव आने से भी डरने की कोई बात नहीं है। अभी लोग कोरोना का नाम सुन कर ही जांच कराने आ जा रहे हैं। यह सही नहीं है चीन में फैले कोरोना वायरस के लक्षण यहां भारत में अभी उतनी भारी संख्या में नजर नहीं आए हैं।

चीन से आए लोग रहें अलर्ट

डॉक्टर ने बताया कि सिर्फ उन लोगों को अलर्ट रहने की जरूरत है, जो हाल ही में चीन या कोई अन्य देश गए हों और वहां से लौटे हों। अगर आप ऐसे किसी संक्रमित इंसान से मिले हों या उस इलाके में गए हों, तो अलर्ट रहने की जरूरत है। ऐसे लोगों को लक्षणों पर गौर करना चाहिए और सर्दी, खांसी व जुकाम होने पर डॉक्टर के पास जाना चाहिए। भारत में भी कोरोना के कुछ केस सामने आए हैं। ऐसे में इस वायरस को लेकर सतर्क रहने की जरूरत है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios