Asianet News HindiAsianet News Hindi

कोरोना वायरस: ईरान से भारतीयों के सैंपल लाए गए, रिपोर्ट नेगेटिव आने पर देश लौटने की अनुमति

अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया था कि ईरान के तेहरान से एक विमान कोरोना वायरस के संदिग्ध 300 भारतीय मरीजों के लार के नमूने लेकर आएगा। हालांकि अभी यह पता नहीं चल पाया है कि विमान ईरान से कितने भारतीयों के नमूने लाया और कितने ईरानी नागरिकों को लेकर यहां से गया।

Corona virus: samples of Indians brought from Iran, permission to return to the country when reports come negative kpm
Author
New Delhi, First Published Mar 7, 2020, 6:33 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. ईरान में कोरोना वायरस के संदिग्ध भारतीय मरीजों के लार के नमूने लेकर 'महान एयर' का विमान शनिवार को तेहरान से नयी दिल्ली पहुंचा। हवाई अड्डे के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

नमूनों को जांच के लिये पुणे भेजा जाएगा

अधिकारी ने कहा कि कई ईरानी नागरिकों को लेकर शनिवार सुबह करीब साढ़े दस बजे विमान ने इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से वापसी की उड़ान भरी। विमान तड़के लगभग साढ़े पांच बजे हवाई अड्डे पर उतरा था। अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया था कि ईरान के तेहरान से एक विमान कोरोना वायरस के संदिग्ध 300 भारतीय मरीजों के लार के नमूने लेकर आएगा। हालांकि अभी यह पता नहीं चल पाया है कि विमान ईरान से कितने भारतीयों के नमूने लाया और कितने ईरानी नागरिकों को लेकर यहां से गया। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार नमूनों को जांच के लिये पुणे के राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान भेजा जाएगा।

रिपोर्ट नेगेटिव आने पर ही देश लौटने की अनुमति मिलेगी 

नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) के प्रमुख अरुण कुमार ने शुक्रवार को कहा था कि जिन लोगों की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आएगी उन्हें बाद में स्वदेश लौटने की अनुमति दी जाएगी। ईरान कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित देशों में से एक है, जहां फिलहाल करीब 2 हजार भारतीय हैं। इतने ही भारतीय फिलहाल फारस की खाड़ी के देशों में भी हैं।

नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शुक्रवार को कहा था कि स्वास्थ्य मंत्रालय और ईरान सरकार के साथ विचार विमर्श कर ईरान से भारतीयों की वापसी की योजना बनाई जा रही है।

(ये खबर न्यूज एजेंसी पीटीआई/भाषा की है। एशियानेट हिन्दी न्यूज ने सिर्फ हेडिंग में बदलाव किया है।)

(प्रतिकात्मक फोटो)

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios