Asianet News HindiAsianet News Hindi

अनलॉक 4.0 : 1 सितंबर से मिल सकती हैं ये छूटें; जानिए स्कूल, मेट्रो और सिनेमा हॉल... पर क्या होगा फैसला

 देश में कोरोना वायरस के 30 लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। वहीं, माना जा रहा है कि सरकार 1 सितंबर से कई गतिविधियों पर से प्रतिबंध हटाने का ऐलान कर सकती है। जल्द ही गाइडलाइंस भी आ सकती हैं। हालांकि, इस बार भी राज्यों पर ही निर्भर करेगा कि वे अनलॉक 4.0 के कितने प्रावधान लागू करेंगे। 

corona virus unlock 4 from 1 sep train metro single screen movie halls can be started KPP
Author
New Delhi, First Published Aug 25, 2020, 3:29 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस के 30 लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। वहीं, माना जा रहा है कि सरकार 1 सितंबर से कई गतिविधियों पर से प्रतिबंध हटाने का ऐलान कर सकती है। जल्द ही गाइडलाइंस भी आ सकती हैं। हालांकि, इस बार भी राज्यों पर ही निर्भर करेगा कि वे अनलॉक 4.0 के कितने प्रावधान लागू करेंगे। 

लोकल ट्रेनें, मेट्रो ट्रेन, सिनेमा हॉल, असेंबली हॉल तमाम सुविधाओं को लेकर राज्यों ने केंद्र सरकार को अलग अलग राय दी है। इन्हीं के आधार पर केंद्र सरकार अनलॉक 4.0 के तहत सितंबर में लोकल ट्रेनों और मेट्रो ट्रेन खोलने पर विचार कर रही है। 

इन शर्तों के साथ खुल सकते हैं सिनेमा हॉल
माना जा रहा है कि सरकार सिंगल स्क्रीन सिनेमा हॉल को भी खोलने की अनुमति दी सकती है। हालांकि, कड़ी शर्तें रखी जाएंगी। वहीं,  सोशल डिस्टेंसिंग, थर्मल स्क्रीनिंग, कम भीड़ जुटाने जैसी शर्तें रखी जानी तय हैं। 
 
दिल्ली में 1 सितंबर से चल सकती है मेट्रो
दिल्ली में 1 सितंबर से मेट्रो सेवा शुरू हो सकती है। दिल्ली मेट्रो रेल निगम ने हाल ही में बयान जारी कर कहा, जब भी केंद्र सरकार जवाब देगी, हम परिचालन के लिए तैयार हैं। DMRC ने कहा, कोरोना से निपटने के लिए जरूरी सभी दिशानिर्देशों को लागू किया जाएगा और यात्रियों की सुरक्षित यात्रा के लिए सभी कदम उठाए जाएंगे। 

वहीं, अरविंद केजरीवाल ने कहा, हमने केंद्र सरकार को सुझाव दिया है कि राज्य में स्थिति बेहतर है, इसलिए बाकी राज्यों से इसे अलग समझा जाए। उन्होंने कहा, हमने चरणबद्ध तरीके से मेट्रो चलाने की अनुमति मांगी है। दिल्ली में 22 मार्च से मेट्रो बंद है। 

शादी में शामिल हो सकेंगे ज्यादा लोग
 राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के सुझावों के मुताबिक ही गाइडलाइन तैयार की जा रही है। वहीं, पर्यटन मंत्री प्रह्लाद पटेल ने हाल ही में बताया था कि सरकार को चिट्ठी लिखकर क्षमता के 50% के साथ बैंक्वेट हॉल को खोलने की अनुमति देने की मांग की गई है। अभी सार्वजनिक कार्यक्रम जैसे शादी आदि में सिर्फ 50 लोगों के शामिल होने की अनुमति है।  
 
इन सेवाओं के लिए नहीं मिलेगी अनुमति
माना जा रहा है कि जल्द गाइडलाइन जारी हो सकती है। हालांकि, सरकार अभी स्कूल कॉलेज खोलने के पक्ष में नहीं है। वहीं, अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को लेकर भी कोई फैसला आने की उम्मीद कम है। 

25 मार्च से देश में है लॉकडाउन
कोरोना को देखते हुए देश में 25 मार्च को लॉकडाउन लगाया गया था। इसके बाद 8 जून से अनलॉक 1.0 का ऐलान किया गया। अब तक अनलॉक के तीन चरणों का ऐलान हो चुका है। 29 जून को अनलॉक 2.0 की घोषणा हुई थी। 29 जुलाई को अनलॉक 3.0 के तहत गाइडलाइन जारी की गई थीं। ये 1 अगस्त से लागू हुईं। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios