Asianet News Hindi

अच्छी खबर: भारत में ऑक्सफोर्ड की कोविशील्ड होगी पहली वैक्सीन, मिला इमरजेंसी अप्रूवल

भारत में कोरोना की पहली वैक्सीन कौन सी होगी, इस पर आज फैसला हो सकता है। दरअसल,  कोरोना वैक्सीन पर एक्सपर्ट कमेटी की आज बैठक है। इसमें ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड को इमरजेंसी अप्रूवल देने पर विचार किया जाएगा। अब तक कमेटी की 2 बैठकें हुई हैं, इनमें वैक्सीन कंपनियों से कुछ और जानकारियां मांगी गई थीं।

corona virus vaccine approval news and update KPP
Author
New Delhi, First Published Jan 1, 2021, 2:15 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. भारत में कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड को इमरजेंसी अप्रूवल मिल गया है। इसी के साथ कोविशील्ड देश की पहली वैक्सीन बन गई है। कोरोना वैक्सीन पर एक्सपर्ट कमेटी की बैठक में इसे मंजूरी मिल गई है। उधर, भारत में कोरोना वैक्सीन को लेकर तैयारी पूरी हो चुकी है। इसके लिए सरकार ने राज्यों के साथ मिलकर एक्शन प्लान भी तैयार कर लिया है। 
 
2 जनवरी से होगा ड्राई रन की 
भारत के हर राज्य में 2 जनवरी से कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा। इससे पहले पंजाब, असम, गुजरात और आंध्र प्रदेश में ड्राई रन किया गया था। इसके नतीजे काफी अच्छे आए थे। 
 
इन वैक्सीन ने मांगा है इमरजेंसी अप्रूवल 
भारत में अब तक सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, भारत बायोटेक और फाइजर ने इमरजेंसी अप्रूवल मांगा है। लेकिन इस रेस में कोविशील्ड सबसे आगे हो गई है। वहीं, स्वदेशी वैक्सीन बनाने वाली भारत बायोटेक ने बुधवार को कमेटी के सामने प्रजेंटेशन दिया था। वहीं, अमेरिकी कंपनी फाइजर ने अपना डेटा पेश करने के लिए और वक्त मांगा है। सरकार इसी महीने में देश में वैक्सीनेशन शुरू करने के लिहाज से तैयारियां कर चुकी है।  

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios