नई दिल्ली. 4 मई यानी सोमवार से लॉकडाउन का तीसरा चरण शुरू हो रहा है। केंद्र सरकार ने लॉकडाउन बढ़ाने से पहले ही देश को ग्रीन, ऑरेंज और रेड जोन में बांट दिया है। इन्हीं के आधार पर सोमवार से ढिलाई मिलेगी। वहीं, राजधानी दिल्ली में रेड जोन के बावजूद करीब 450 शराब की दुकानें खुल सकेंगी। ये दुकानें ऐसे इलाकों में हैं, जहां कोरोना कंटेनमेंट क्षेत्र नहीं है।  

इसके अलावा ये दुकानें एकल हैं और किसी मार्केट या मॉल में नहीं हैं। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, दिल्ली में ऐसी 450 शराब की दुकानें हैं। ये 22 मार्च से ही बंद हैं।  

दिल्ली में शराब की 545 दुकानें
दिल्ली आबकारी विभाग के मुताबिक, दिल्ली में मॉल और कंटेनमेंट एरिया में सब मिलाकर करीब 545 शराब की दुकानें हैं। इससे पहले दिल्ली सरकार ने शनिवार को एकल दुकानों की लिस्ट मांगी थी। इन्हें केंद्र सरकार की गाइडलाइन के साथ खोलने की अनुमति दे दी गई है। 

लॉकडाउन में शराब की दुकानें खोलने की मिली अनुमति
इससे पहले गृह मंत्रालय ने ग्रीन, ऑरेंज जोन में शराब-तंबाकू की दुकानों को खोलने की अनुमति दे दी थी। इसके अलावा आदेश में कहा गया था कि हॉट स्पॉट से बाहर रेड जोन में भी दुकानें खुल सकेंगी। दिल्ली में 11 जिलों में 96 कंटेनमेंट एरिया बनाए गए हैं। 
 
दिल्ली में कल से शुरू होंगी ये सेवाएं
इसके अलावा दिल्ली में कंटेनमेंट से बाहर सभी जरूरी-गैर जरूरी सामानों की दुकानें भी कल से खुल सकेंगी। हालांकि, मॉल और मार्केट अभी भी बंद रहेंगे।  इसके अलावा सोमवार से 33% लोगों के साथ दफ्तर भी खुल सकेंगे। साथ ही व्यापारिक गतिविधियों की भी अनुमति दे दी गई है। 
 
दिल्ली में कोरोना वायरस
दिल्ली में शनिवार को कोरोना वायरस के 384 नए मामले सामने आए। यहां अब तक 4122 संक्रमित पाए गए हैं। वहीं मरने वालों की संख्या भी 64 पहुंच गई है। दिल्ली में 1256 लोग ठीक हो चुके हैं।