Asianet News HindiAsianet News Hindi

देश में बनाया रिकॉर्ड: 90 करोड़ लोगों को लगी वैक्सीन, हेल्थ मिनिस्टर ने कहा- जय अनुसंधान

केन्द्रीय मंत्री ने ट्वीट कर कहा- शास्त्री जी ने 'जय जवान - जय किसान' का नारा दिया था। श्रद्धेय अटल जी ने 'जय विज्ञान' जोड़ा और नरेन्द्र मोदी जी ने 'जय अनुसंधान' का नारा दिया। 

Country crosses the landmark of 90 crore COVID19 vaccinations tweets Health Minister Mansukh Mandaviya
Author
New Delhi, First Published Oct 2, 2021, 8:35 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली.  कोरोना (Covid-19) के खिलाफ लड़ाई में भारत में वैक्सीनेशन तेज गति से आगे बढ़ रहा है।  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) ने जानकारी दी कि भारत ने 90 करोड़ COVID19 वैक्सीनेशन (vaccinations) के लैंडमार्क को पार कर लिया है। स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) के अनुसार, टीके की 5.28 करोड़ से ज्यादा डोज अभी भी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास उपलब्ध हैं, जिन्हें इस्तेमाल नहीं किया गया है।

 

 

केन्द्रीय मंत्री ने ट्वीट कर कहा- शास्त्री जी ने 'जय जवान - जय किसान' का नारा दिया था। श्रद्धेय अटल जी ने 'जय विज्ञान' जोड़ा और नरेन्द्र मोदी जी ने 'जय अनुसंधान' का नारा दिया। आज अनुसंधान का परिणाम यह कोरोना वैक्सीन है।

इसे भी पढ़ें- दीदी का हमला- BJP नेताओं की सुरक्षा के लिए फोर्स भेजती है केन्द्र, लेकिन बंगाल को हर संकट में अकेला छोड़ा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, बीते 24 घंटे में देश भर में 69.33 लाख (69,33,838) से ज्यादा डोज लोगों को लगाई गई है। वहीं, इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने बताया कि भारत में शुक्रवार को कोरोना वायरस के लिए 14,29,258 सैंपल टेस्ट किए गए, जिसके बाद देश में सैंपल टेस्टिंग का आंकड़ा अब 57,19,94,990 हो गया है। 

97 दिनों से कोरोना के 50 हजार से कम मामले
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार लगातार 97 दिनों से देश में रोजाना 50 हजार से कम मामले आ रहे हैं। यह केंद्र और राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के मिले-जुले और सतत प्रयासों का नतीजा है। मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटों में देश में कुल 24,354 नये मामले दर्ज किये गये हैं।

इसे भी पढ़ें- Gandhi Jayanti: 7 अक्टूबर तक इस मिशन में जुटेंगे बीजेपी के 7 करोड़ कार्यकर्ता, जेपी नड्डा ने की घोषणा

एक तरफ देशभर में जांच क्षमता बढ़ाई गई, तो दूसरी तरफ साप्ताहिक पॉजीटिविटी दर इस समय 1.68 प्रतिशत है, जो पिछले 99 दिनों में तीन प्रतिशत से नीचे कायम है। रोज की पॉजीटिविटी दर 1.70 प्रतिशत है। वह भी पिछले 33 दिनों से तीन प्रतिशत से नीचे और 116 दिनों से लगातार पांच प्रतिशत से कम पर बनी हुई है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios