Asianet News Hindi

Cyclone Nivar का खतरा बढ़ा, तमिलनाडु-आंध्र में तेज बारिश, कई ट्रेनें रद्द; पुडुचेरी में नाइट कर्फ्यू

कोरोना के बीच चक्रवाती तूफान निवार  (Cyclone Nivar) का खतरा बढ़ता जा रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक, तूफान बुधवार को तमिलनाडु और पुडुचेरी के तट से टकरा सकता है। यह चक्रवात बंगाल की खाड़ी के दक्षिण पश्चिमी हिस्से के ऊपर बने गहरे दबाव के चलते बना है। मौसम विभाग के मुताबिक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के ज्यादातर हिस्सों में तेज बारिश हो सकती है। 

Cyclone Nivar Heavy rains in Chennai PM assured states of all help in context KPP
Author
Chennai, First Published Nov 24, 2020, 3:40 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

हैदराबाद. कोरोना के बीच चक्रवाती तूफान निवार  (Cyclone Nivar) का खतरा बढ़ता जा रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक, तूफान बुधवार को तमिलनाडु और पुडुचेरी के तट से टकरा सकता है। यह चक्रवात बंगाल की खाड़ी के दक्षिण पश्चिमी हिस्से के ऊपर बने गहरे दबाव के चलते बना है। मौसम विभाग के मुताबिक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के ज्यादातर हिस्सों में तेज बारिश हो सकती है। 

मौसम विभाग ने बताया, अभी चक्रवात निवार पुडुचेरी से 400 किमी दूर है। यह अगले 24 घंटे में विकराल रूप ले सकता है। तूफान 25 नवंबर को तमिलनाडु में कराईकल और मामल्लापुरम के बीच टकरा सकता है। इस दौरान हवा के 100 से 110 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से चलने के आसार हैं। 

तमिलनाडु, पुडुचेरी में तेज बारिश का अनुमान
मौसम विभाग के मुताबिक, 24 नवंबर से 26 नवंबर के बीच तमिलनाडु और पुडुचेरी और कराईकल में तेज बारिश का अनुमान है। इसके अलावा तमिलनाडु के कई जिलों में सोमवार रात से ही बारिश शुरू हो गई है। 

पुडुचेरी में नाइट कर्फ्यू लागू
उधर,  पुडुचेरी के जिला मजिस्ट्रेट ने Cyclone Nivar के मद्देनजर मंगलवार रात 9 बजे से 26 नवंबर सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाने का आदेश जारी किया है। इस दौरान सभी दुकानें बंद रहेंगी। हालांकि, दूध की दुकानें और पेट्रोल पंप खुले रहेंगे। 

पीएम मोदी ने मुख्यमंत्रियों से की बात
इस बीच पीएम मोदी ने मंगलवार को तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी और पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायण सामी से बात की। इस दौरान उन्होंने चक्रवात से निपटने की तैयारियों की समीक्षा की। इस दौरान पीएम मोदी ने केंद्र की ओर से हर संभव मदद का आश्वासन भी दिया। 

मछुआरों को समुद्र के किनारे ना जाने की दी गई सलाह
मौसम विभाग ने तूफान के चलते अलर्ट जारी किया है। इसमें मछुआरों को समुद्र किनारे ना जाने की सलाह दी गई है। मौसम विभाग ने दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा और तेलंगाना में भी 25 नवंबर तक बारिश का अनुमान जताया है। 

NDRF की 30 टीमें तैनात
चक्रवाती तूफान निवार के चलते आंध्र, पुडुचेरी और तमिलनाडु के नागापट्टिनम और कराईकल क्षेत्रों में एनडीआरएफ की 30 टीमों को अलर्ट पर रखा गया है। 

रेलवे ने रद्द की ये ट्रेनें
तमिलनाडु, पुडुचेरी और आंध्र प्रदेश में तेज बारिश और तूफान की संभावना को देखते रेलवे ने ट्रेनें रद्द कर दी हैं। दक्षिणी रेलवे ने ट्वीट कर बताया कि कुछ ट्रेनों को पूर्ण रूप से जबकि कुछ ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द किया गया। 
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios