Asianet News HindiAsianet News Hindi

खुशखबरी : संक्रमित से 1.9 गुना ज्यादा लोग हुए ठीक, 24 राज्यों में 1% डेथ रेट, दो वैक्सीन पर तेजी से काम

भारत में अब तक 10 लाख से ज्यादा मरीज कोरोना वायरस से ठीक हो चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने कहा, ये अपने आप में एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। ये दिखाता है कि हमारे डॉक्टर, नर्स और फ्रंटलाइन हेल्थकेयर वर्कर्स ने बहुत परिश्रम और निष्ठा से काम किया है।

Death rate is 1 percent in 24 states of corona infection case in India kpn
Author
New Delhi, First Published Jul 30, 2020, 5:59 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. भारत में अब तक 10 लाख से ज्यादा मरीज कोरोना वायरस से ठीक हो चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने कहा, ये अपने आप में एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। ये दिखाता है कि हमारे डॉक्टर, नर्स और फ्रंटलाइन हेल्थकेयर वर्कर्स ने बहुत परिश्रम और निष्ठा से काम किया है।

कोरोना से रिकवरी रेट 64.44 प्रतिशत
राजेश भूषण ने बताया, अभी देश में रिकवरी रेट 64.44 प्रतिशत है। 16 राज्य ऐसे हैं जिनमें ​रिकवरी रेट राष्ट्रीय औसत से कहीं ज्यादा है। दिल्ली में रिकवरी रेट 88 प्रतिशत है, लद्दाख में 80 प्रतिशत और हरियाणा में 78 प्रतिशत है।

संक्रमित से ज्यादा ठीक हो चुके मरीज
उन्होंने बताया, देश में ठीक हो चुके मामले एक्टिव मामलों से 1.9 गुना ज्यादा हैं। प्रभावी क्लिनिकल प्रबंधन की वजह से देश में कोरोना वायरस से मृत्यु दर लगातार घट रही है। जून में ये दर 3.33 प्रतिशत थी और अभी ये घटकर 2.21 प्रतिशत हो गई है।

"24 राज्यों में मृत्यु दर 1 प्रतिशत"
देश में 24 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश ऐसे हैं जहां मृत्यु दर देश की मृत्यु दर से भी कम है। असम, केरल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, ​हिमाचल प्रदेश, बिहार, गोवा और झारखंड में मृत्यु दर 1 प्रतिशत से कम है।

भारत में दो वैक्सीन का क्लिनिकल ट्रायल
उन्होंने बताया, विश्व ​स्वास्थ्य संगठन (WHO) के 24 जुलाई के बुलेटिन के मुताबिक विश्व में 24 वैक्सीन क्लिनिकल इवैल्यूएशन में हैं और 3 वैक्सीन फेज 3 क्लिनिकल ट्रायल में हैं। भारत में दो वैक्सीन हैं, दोनों के फेज 1 और 2 के क्लिनिकल ट्रायल शुरू हो गए हैं। कोरोना वायरस के 80 प्रतिशत नए मामलों में मामले सामने आने के पहले 72 घंटों के अंदर क्लोज कांटेक्ट को ट्रैक किया जा सकता है। दिल्ली सरकार ने भारत सरकार के सहयोग से ये करके दिखाया है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios