Asianet News HindiAsianet News Hindi

भारतीय सेना को आत्मनिर्भर बनाने के लिए रक्षा मंत्रालय ने लिया बड़ा निर्णय, डिफेंस मिनिस्टर ने गिनाई खूबियां

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को रक्षा सेवाओं को वित्तीय शक्तियों के प्रतिनिधिमंडल 2021 पर एक आदेश जारी किया, जो सशस्त्र बलों को बढ़ी हुई राजस्व खरीद शक्तियां प्रदान करता है।

Defence Minister Rajnath Singh approves Delegation of Financial Powers to Defence Services, Know the benefits
Author
New Delhi, First Published Sep 7, 2021, 6:41 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। केंद्र सरकार (Central Government) ने एक अहम फैसला लिया है। केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने मंगलवार को सेना को वित्तीय अधिकार देने के आदेश जारी किए। यह आदेश सेना को राजस्व खरीद अधिकार देता है ताकि सेना अपने हथियार और अन्य सेवाएं जरूरत पड़ने पर तत्काल ही खुद मुहैया करा सके। इससे रक्षा सेवाओं को वित्तीय शक्तियों का प्रत्यायोजन (DFPDS)2021 के साथ, संगठनात्मक तैयारी के साथ-साथ क्षेत्र निर्माण में सशक्तिकरण पर ध्यान देना संभव होगा।
केंद्र ने कहा कि उसने उप-प्रमुखों की वित्तीय शक्तियों में दस प्रतिशत की वृद्धि की है। इसके साथ कुल रु. यह सीमा बढ़ाकर 500 करोड़ रुपये कर दी गई है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जारी किया आदेश

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को रक्षा सेवाओं को वित्तीय शक्तियों के प्रतिनिधिमंडल 2021 पर एक आदेश जारी किया, जो सशस्त्र बलों को बढ़ी हुई राजस्व खरीद शक्तियां प्रदान करता है। यह सुनिश्चित करता है कि सशस्त्र बल तेजी से योजना और संचालन की तैयारी कर सकें और संसाधनों का बेहतरीन तरीके से उपयोग कर सकें।

सशस्त्र बलों को आत्मनिर्भर करने वाला निर्णय: राजनाथ सिंह

सशस्त्र बलों की जरूरतों को पूरा करने के लिए नीतियों को संशोधित करने की आवश्यकता पर बल देते हुए, राजनाथ सिंह ने कहा कि संशोधित डीएफपीडीएस न केवल प्रक्रियात्मक देरी को दूर करेगा बल्कि परिचालन दक्षता और अधिक विकेंद्रीकरण भी लाएगा। 'आत्मनिर्भर' संकल्प को दोहराते हुए, राजनाथ सिंह ने सभी स्टेकहोल्डर्स से सरकार के दृष्टिकोण को साकार करने में सहयोग करने का आग्रह किया।

यह भी पढ़ें:

कश्मीरी पंडितों से फिर गुलजार होगी घाटी , पुनर्वास-समस्याओं के लिए पोर्टल लांच, मिलेगा त्वरित न्याय

अफगानिस्तान में बेनकाब हुआ पाकिस्तान: काबुल में हजारों महिलाएं-पुरुष सड़क पर उतरे, पाकिस्तान मुर्दाबाद के लगे नारे

केंद्र सरकार को कोर्ट का निर्देश: विदेश यात्रियों की तरह रोजगार या शिक्षा के लिए दूसरी डोज लगे चार हफ्ते बाद

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios