Asianet News HindiAsianet News Hindi

दिल्ली हिंसा: 690 FIR, 2 हजार से अधिक लोगों को किया गया गिरफ्तार

इस हिंसा में 53 लोगों की मौत हुई थी जबकि करीब 200 लोग घायल हुए हैं। पुलिस की ओर से जारी बयान के मुताबिक शस्त्र कानून के तहत 48 मामले दर्ज किए गए हैं।

Delhi violence: 690 FIR, more than 2 thousand people arrested kpm
Author
New Delhi, First Published Mar 8, 2020, 5:48 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. दिल्ली पुलिस ने शनिवार को बताया कि पिछले महीने उत्तर पूर्वी दिल्ली में हुए सांप्रदायिक दंगे के सिलसिले में 690 मामले दर्ज किए गए हैं और करीब 2,200 लोगों को हिरासत में लिया गया है। 

हिंसा में 53 लोगों की हुई थी मौत

इस हिंसा में 53 लोगों की मौत हुई थी जबकि करीब 200 लोग घायल हुए हैं। पुलिस की ओर से जारी बयान के मुताबिक शस्त्र कानून के तहत 48 मामले दर्ज किए गए हैं। पुलिस ने बताया कि सांप्रदायिक हिंसा के सिलसिले में अब तक कुल 2,193 लोगों को या तो हिरासत में लिया गया है या गिरफ्तार किया गया है। इनमें से 50 लोगों को शस्त्र कानून के तहत गिरफ्तार किया गया है।

पुलिस पर बंदूक तानने वाला शाहरुख को पुलिस हिरासत में भेजा गया

इस बीच, हिंसा के दौरान एक व्यक्ति की हत्या करने के आरोप में 27 वर्षीय युवक को गिरफ्तार किया गया है। अपराध शाखा दंगों के दौरान हुई हत्याओं की जांच कर रही है और इसी सिलसिले में शाहनवाज नामक व्यक्ति को 20 वर्षीय दिलबर सिंह नेगी की हत्या के आरोप में गिरफ्तार किया गया है जबकि मामले में दूसरे संदिग्ध की पहचान करने की कोशिश की जा रही है। पुलिस ने बताया कि नेगी का क्षत-विक्षत शव 26 फरवरी को ब्रह्मपुरी में बरामद हुआ था। वह उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल का रहने वाला था और छह महीने पहले राष्ट्रीय राजधानी आया था। वह दिल्ली के उत्तर-पूर्वी इलाके में एक मिठाई की दुकान पर काम करता था।

वहीं, सांप्रदायिक हिंसा के दौरान मौजपुर में एक पुलिसकर्मी पर बंदूक तानने वाले शाहरुख पठान को शनिवार को तीन और दिनों के लिए पुलिस हिरासत में भेज दिया गया।

शाहरूख को शामली से गिरफ्तार किया गया था

शाहरुख (23) द्वारा पुलिस कांस्टेबल दीपक दहिया पर बंदूक तानने की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी और उसे मंगलवार को उत्तर प्रदेश के शामली जिले से गिरफ्तार किया गया था। पुलिस ने शुक्रवार को शाहरुख के उत्तर पूर्वी दिल्ली के घोण्डा स्थित घर से वह पिस्तौल बरामद कर ली जो उसने दहिया पर तानी थी। वायरल वीडियो में शाहरुख जफराबाद-मौजपुर रोड पर 24 फरवरी को पुलिसकर्मी पर पिस्तौल ताने हुए दिख रहा है, बाद में उसने हवा में गोली चलाई। गोली चलाने के बाद शाहरुख पिस्तौल घर पर रखकर अपनी कार से फरार हो गया।

शाहरूख को मदद करने वाला शख्स भी गिरफ्तार

पुलिस ने कहा कि घटना के बाद खुद को समाचार चैनलों पर प्रसारित खबरों में देखने के बाद शाहरुख ने अपने कपड़े बदले और पंजाब भाग गया। इसके बाद वह उत्तर प्रदेश के बरेली में चला गया और अंतत: शामली में अपने एक दोस्त के घर जाकर छिप गया। उत्तर प्रदेश पुलिस ने बताया कि उसने मादक पदार्थों के कथित तस्कर को गिरफ्तार किया है जिसपर दंगों के बाद शाहरुख को दिल्ली से भागने में मदद करने का आरोप है। उत्तर प्रदेश पुलिस ने बताया कि दिल्ली पुलिस के नार्कोटिक प्रकोष्ठ को गांजे की तस्करी के मामले में 28 वर्षीय कलीम की तलाश थी।

(ये खबर न्यूज एजेंसी पीटीआई/भाषा की है। एशियानेट हिन्दी न्यूज ने सिर्फ हेडिंग में बदलाव किया है।)

(फाइल फोटो)

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios