Asianet News HindiAsianet News Hindi

भाजपा सांसद की मांग, OBC की जनगणना कराए सरकार

भाजपा सदस्य गणेश सिंह ने कहा कि कांग्रेस ने कभी ओबीसी की जनगणना नहीं होने दी। उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार ने ओबीसी की जनगणना कराने का आश्वासन दिया था लेकिन अभी तक वह नहीं हो सका है।

Demand of BJP MP, OBC Get census government kpm
Author
New Delhi, First Published Mar 13, 2020, 4:57 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. लोकसभा में भाजपा के एक सदस्य ने सरकार से मांग की कि देश में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) की जनगणना कराई जानी चाहिए और ओबीसी की जनसंख्या के अनुपात में बजट में अलग से सब-प्लान बनाया जाना चाहिए।

सांसद ने कहा- कांग्रेस ने नहीं होने दी थी OBC जनगणना 

भाजपा सदस्य गणेश सिंह ने कहा कि कांग्रेस ने कभी ओबीसी की जनगणना नहीं होने दी। उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार ने ओबीसी की जनगणना कराने का आश्वासन दिया था लेकिन अभी तक वह नहीं हो सका है। उन्होंने कहा, ‘‘मैं केवल एक वर्ग की जनगणना की मांग कर रहा हूं, जातीय जनगणना की बात नहीं कर रहा।’’ गणेश सिंह ने 2020-21 के लिए सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के नियंत्रणाधीन अनुदानों की मांगों पर चर्चा में भाग लेते हुए कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की सरकार में एससी-एसटी वर्गों के लिए अपेक्षित काम नहीं हुआ और कांग्रेस दलितों तथा पिछड़ों के लिए संवेदनशील नहीं रही।

उन्होंने कहा कि यह सरकार एससी-एसटी के लिए आवंटन में लगातार बढ़ोतरी कर रही है। सिंह ने कहा कि सरकार ने दिव्यांगों के सशक्तीकरण की दिशा में अनेक रिकॉर्ड बनाये हैं।

(ये खबर पीटीआई/भाषा की है। हिन्दी एशियानेट न्यूज ने सिर्फ हेडिंग में बदलाव किया है।) 

(फाइल फोटो)

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios