Asianet News Hindi

IIT से इंजीनियरिंग-देहरादून से LLB सुशील चंद्र होंगे अगले CEC, यूपी सहित 5 राज्यों में कराएंगे चुनाव

चुनाव आयुक्त सुशील चंद्र (Sushil Chandra) देश के अगले प्रमुख चुनाव आयुक्त (Chief Election Commissioner) होंगे। सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी।
 

Election Commissioner Sushil Chandra set to become the next cec MJA
Author
New Delhi, First Published Apr 12, 2021, 10:55 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नेशनल डेस्क। चुनाव आयुक्त सुशील चंद्र (Sushil Chandra) देश के अगले प्रमुख चुनाव आयुक्त (Chief Election Commisioner) होंगे। सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी। सरकार ने निर्वाचन सदन में शीर्ष पद के लिए सुशील चंद्र के नाम पर मुहर लगा दिया है। उनके नाम पर पहले से ही विचार जारी था। पहले से ही सबसे वरिष्ठ चुनाव आयुक्त के प्रमुख चुनाव आयुक्त बनाए जाने की परंपरा रही है।

आईआईटी ग्रैजुएट और एलएलबी हैं सुशील चंद्र
सुशील चंद्रा मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा (Sunil Arora) के पद से हटने के एक दिन बाद 13 अप्रैल को पदभार ग्रहण करेंगे। 15 मई 1957 को जन्‍मे सुशील चंद्रा 1980 बैच के IRS अधिकारी हैं। उन्होंने IIT रूड़की से बीटेक और देहरादून से LLB किया है।

13 अप्रैल को संभालेंगे जिम्मेदारी
चीफ इलेक्शन कमिश्नर सुनील अरोड़ा के रिटायर होने के एक दिन बाद 13 अप्रैल को सुशील चंद्र उनकी जगह जिम्मेदारी संभालेंगे। वह 14 मई, 2022 तक इस पद पर रहेंगे। सुशील चंद्र 14 फरवरी 2019 को लोकसभा चुनाव से पहले चुनाव आयुक्त नियुक्त किए गए थे।

उनके कार्यकाल में होंगे ये चुनाव
बता दें कि मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्र को कार्यकाल में चुनाव आयोग गोवा, मणिपुर, उत्तराखंड, पंजाब और उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव कराएगा। गोवा, मणिपुर, उत्तराखंड और पंजाब की विधानसभाओं का कार्यकाल अगले साल मार्च में होगा। उत्तर प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल अगले साल 14 मई को समाप्त हो रहा है। उनका 5 साल का कार्यकाल समाप्त होने से पहले नई विधानसभाओं का गठन किया जाएगा। चुनाव आयुक्त बनने के पहले सुशील चंद्रा सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज (CBDT) के चेयरमैन थे। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios