Asianet News Hindi

ठाणे के मुंब्रा इलाके में हॉस्पिटल में भड़की आग से 4 मरीजों की मौत, एक हफ्ते में दूसरा बड़ा हादसा

महाराष्ट्र में एक बार फिर किसी हास्पिटल में आगजनी का मामला सामने आया है। ठाणे के मुंब्रा इलाके में बुधवार तड़के 3:40 बजे प्राइम क्रिटिकेयर अस्पताल में आग लग गई। इस हादसे में 4 मरीजों की मौत हो गई। हादसे की जानकारी लगने पर मुंब्रा-कलवा के विधायक और राज्य के आवास मंत्री डॉ. जितेंद्र अव्हाण मौके पर पहुंच गए। हादसे की वजह अभी सामने नहीं आई है। हालांकि कहा जा रहा है कि आग शॉर्ट सर्किट से लगी। 

fire broke out at Prime Criticare Hospital in Mumbra, Mumbai kpa
Author
Mumbai, First Published Apr 28, 2021, 7:56 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

मुंबई. महाराष्ट्र में एक बार फिर किसी हास्पिटल में आगजनी का मामला सामने आया है। ठाणे के मुंब्रा इलाके में बुधवार तड़के 3:40 बजे प्राइम क्रिटिकेयर अस्पताल में आग लग गई। इस हादसे में 4 मरीजों की मौत हो गई। घटना की सूचना मिलते ही बचाव कार्य शुरू किया गया। मरीजों को दूसरे हास्पिटल में शिफ्ट किया गया है। शुरुआती जानकारी के मुताबिक, ठाणे पुलिस और फायर ब्रिगेड ने 20 से अधिक मरीजों को रेस्क्यू करके बचा लिया। हादसे की जानकारी लगने पर मुंब्रा-कलवा के विधायक और राज्य के आवास मंत्री डॉ. जितेंद्र अव्हाण मौके पर पहुंच गए। हादसे की वजह अभी सामने नहीं आई है। हालांकि कहा जा रहा है कि आग शॉर्ट सर्किट से लगी। 

पिछले हफ्ते 23 अप्रैल को मुंबई से लगभग 70 किलोमीटर पालघर जिले के विरार में भी एक हॉस्पिटल में आग लगने से15 कोविड मरीजों की मौत हो गई थी। इस मामले में पुलिस ने रविवार को अस्पताल के सीईओ और मुख्य प्रशासनिक अधिकारी को गिरफ्तार किया था। अस्पताल में अग्नि सुरक्षा नियमों के उल्लंघन किया था। अस्पताल ने इस साल अग्नि सुरक्षा ऑडिट भी नहीं कराया था। उसके पास अग्निशमन विभाग की एनओसी भी नहीं थी। इससे पहले 26 मार्च को मुंबई के भांडुप उपनगर स्थित ड्रीम्स माल के सनराइज कोविड अस्पताल आग लग गई थी। इस हादसे में 11 मरीजों की मौत हो गई थी। सभी मरीज वेंटिलेटर पर थे।

6 मरीज आईसीयू में भर्ती थे
आग हास्पिटल की पहली मंजिल पर लगी थी। सूचना मिलने पर मुंब्रा पुलिस, 5 एम्बुलेंस, फायर ब्रिगेड सहित बचाव दल मौके पर पहुंचा और मरीजों को बाहर निकालना शुरू किया। हास्पिटल में कुल 20 मरीज थे, जिनमें 6 आईसीयू में थे। हादसे में मरने वाले 4 मरीजों की पहचान यास्मीन सैयद (46), नवाब शेख (47), हलीमा सलमानी (70) और हरीश सोनवणे (57) के रूप में हुई है। मौके पर पहुंचे मंत्री अव्हाण ने कहा कि उन्होंने सीएम उद्धव ठाकरे का हादसे की जानकारी दे दी है। राज्य सरकार मृतकों के परिजनों को 5 लाख रुपये और घायलों को 1 लाख रुपये की आर्थिक मदद करेगी।

यह भी पढ़ें
महाराष्ट्र में फिर हादसा, वसई COVID सेंटर में आग, 13 मरीजों की मौत; 2 दिन पहले नासिक में 22 की गई थी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios