Asianet News HindiAsianet News Hindi

असम के बाद अब इस राज्य में बाढ़ का कहर, 5 लोगों की मौत; 1 लाख प्रभावित

असम और बिहार के बाद अब पूर्वोत्तर का मेघालय राज्य बाढ़ की चपेट में है। यहां के वेस्ट गारो हिल्स जिले में करीब 1 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। वहीं, अब तक 5 लोगों की जान चली गई है। उधर, गृह मंत्री अमित शाह ने मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा से बाढ़ को लेकर चर्चा की है।

flood 5 killed in Meghalaya 70 lakh people affected in assam KPP
Author
Shillong, First Published Jul 21, 2020, 2:26 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

शिलॉन्ग. असम और बिहार के बाद अब पूर्वोत्तर का मेघालय राज्य बाढ़ की चपेट में है। यहां के वेस्ट गारो हिल्स जिले में करीब 1 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। वहीं, अब तक 5 लोगों की जान चली गई है। उधर, गृह मंत्री अमित शाह ने मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा से बाढ़ को लेकर चर्चा की है। उन्होंने केंद्र की ओर से हर संभव मदद देने का भी आश्वासन दिया है।  

अमित शाह ने ट्वीट कर कहा, वेस्ट गारो हिल्स में बाढ़ की वजह से जानमाल को हुआ नुकसान परेशान करने वाला है। मैंने मुख्यमंत्री कोनराड संगमा से बात कर, उन्हें केंद्र से हर संभव मदद का आश्वासन दिया है। 
 


बाढ़ की चपेट में आए 175 गांव
वेस्ट गारो हिल्स के कलेक्टर राम सिंह ने कहा, ब्रह्मपुत्र का जलस्तर बढ़ने से इलाके में पानी भर गया। यहां बाढ़ के चलते 175 गांव प्रभावित हुए हैं। राज्य में 1.70 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। वहीं, 22 राहत शिविर भी लगाए गए हैं। 

<p>बाढ़ में खेती की जमीन का नुकसान का असर सीधा-सीधा लोगों की रोजी-रोटी पर भी देखने के लिए मिलता है। सरकार के आंकड़े बताते हैं कि राज्य की 75% से ज्यादा की आबादी खेती-किसानी या खेती-मजदूरी पर निर्भर है। </p>

असम में बाढ़ से 84 लोगों की हुई मौत
असम में बाढ़ और भूस्खलन से अब तक 84 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। हर तरफ सिर्फ पानी ही पानी नजर आ रहा है। राज्य के 33 में से 30 जिले बाढ़ प्रभावित हैं। इसके  अलावा राज्य में 70 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। राज्य के करीब 4700 गांव भी डूब चुके हैं। 

जानवरों पर भी टूटा कोरोना का कहर
इस बाढ़ का असर जानवरों पर भी पड़ा है। राज्य में 8 लाख जानवर भी प्रभावित हुए हैं। राज्य के सबसे बड़ा नेशनल पार्क काजीरंगा में भी पानी भर गया है। इससे जानवरों को काफी परेशानी हो रही है। अब तक पार्क में 108 जानवरों की मौत हो चुकी है।

<p>काजीरंगा पार्क गोलाघाट जिले में है। यह जिला बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित है। नेशनल पार्क में 9 गैंडों की मौत हुई है। इसके अलावा चार जंगली भैंस, 7 जंगली सुअर, 82 हिरन भी बाढ़ की चपेट में आकर जान गंवा चुके हैं। </p>

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios