Asianet News Hindi

1 मई से चौथे फेज का वैक्सीनेशन कैम्पेन: 18 साल से अधिक उम्र के लोग आज से कोविन ऐप पर करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन

देश में कोरोना वैक्सीनेशन का चौथा फेज 1 मई से शुरू हो रहा है। इसमें 18 से 45 साल की उम्र के सभी लोग वैक्सीन लगवा सकेंगे। बुधवार शाम से कोविन पोर्टल पर इसके लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएंगे। इसमें प्राइवेट और सरकारी सेंटर में वैक्सीन की उपलब्धता के आधार पर अपॉइंटमेंट मिलेगा। वैक्सीनेशन के लिए सेंटर पर असुविधा से बचने बेहतर होगा कि आप पहले से ही रजिस्ट्रेशन करा लें। Co-Win चीफ आर शर्मा ने जानकारी दी कि cowin.gov.in पर रजिस्ट्रेशन के लिए मोबाइल नंबर पर OTP आएगा। इसका वैरिफिकेशन कराना होगा।

fourth phase vaccination will start in India from May 1, registration will open on the Cowin app from today kpa
Author
New Delhi, First Published Apr 28, 2021, 12:02 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

 

नई दिल्ली. भारत में वैक्सीनेशन का चौथा फेज 1 मई से शुरू होने जा रहा है। इस फेज में देश की एक बड़ी संख्या वैक्सीनेशन कराएगी। इसमें इसमें 18 से 45 साल की उम्र के सभी लोग वैक्सीन लगवा सकेंगे। पहला फेज 16 जनवरी से शुरू किया गया था। लेकिन इसमें हेल्थ वर्कर्स, फ्रंट लाइन वर्कर्स को प्राथमिकता दी गई थी। इनकी संख्या करीब 3 करोड़ है। चौथे फेज के लिए बुधवार शाम से कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा। इसमें प्राइवेट और सरकारी सेंटर में वैक्सीन की उपलब्धता के आधार पर अपॉइंटमेंट मिलेगा। बता दें कि वैक्सीनेशन का दूसरा फेज 1 मार्च से शुरू हुआ था। इसमें 60+ और किसी गंभीर बीमार से ग्रस्त 45+ के लोगों को शामिल किया गया था। इनकी संख्या करीब 27 करोड़ है। तीसरा फेज 1 अप्रैल से शुरू हुआ था। इसमें 45 की उम्र के सभी लोगों को शामिल किया गया। देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस की 25,56,182 वैक्सीन लगाई गईं, जिसके बाद कुल वैक्सीनेशन का आंकड़ा 14,78,27,367 हुआ।

जानें रजिस्ट्रेशन से जुड़ीं जरूरी बातें...
वैक्सीनेशन के लिए सेंटर पर असुविधा से बचने बेहतर होगा कि आप पहले से ही रजिस्ट्रेशन करा लें।Co-Win चीफ आर शर्मा ने जानकारी दी कि cowin.gov.in पर रजिस्ट्रेशन के लिए मोबाइल नंबर पर OTP आएगा। इसका वैरिफिकेशन कराना होगा। साथ ही आधार कार्ड, पैन कार्ड या अन्य किसी वैलिड फोटो पहचान पत्र के आधार पर इसे सम्मिट करना होगा। फिर पिनकोड डालकर आपको वैक्सीनेशन की जगह यानी सेंटर, तारीख और समय बताना होगा। एक मोबाइल ने अधिकतम 4 लोग रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।  आपको SMS के द्वारा जरूरी डिटेल्स भेजी जाएगी। फिर आपको Beneficiary Reference ID दी जाएगी इसे सेव करके रख लें। वैक्सीनेशन पेज पर बुक अपॉइंटमेंट पर आप वैक्सीनेशन सेंटर चुन सकते हैं। Covid-19 वैक्सीन  का सर्टिफिकेट cowin.gov.in और Aarogya Setu ऐप से डाउनलोड किया जा सकता है।

नहीं मिलेगी वॉक-इन सुविधा
इस बार सीधे सेंटर पर जाकर वैक्सीन लगवाने की सुविधा नहीं मिलेगी। केंद्र सरकार ने स्पष्ट किया है कि18 से 44 साल के लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा। वॉक-इन यानी सीधे केंद्रों पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराने की सुविधा नहीं मिलेगी।

अभी तक इन राज्यों ने किया फ्री में वैक्सीनेशन का ऐलान
उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, दिल्ली, राजस्थान, ओडिशा, छत्तीसगढ़, असम, केरल, बिहार, हरियाणा, झारखंड, पश्चिम बंगाल, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, सिक्किम, गोवा आदि राज्यों ने फ्री में वैक्सीन देने का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में आज कैबिनेट ने महाराष्ट्र के18-44 वर्ष के सभी नागरिकों को मुफ्त COVID19 वैक्सीन देने का निर्णय लिया है।

Asianet News का विनम्र अनुरोधः आइए साथ मिलकर कोरोना को हराएं, जिंदगी को जिताएं...। जब भी घर से बाहर निकलें माॅस्क जरूर पहनें, हाथों को सैनिटाइज करते रहें, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। वैक्सीन लगवाएं। हमसब मिलकर कोरोना के खिलाफ जंग जीतेंगे और कोविड चेन को तोडेंगे। #ANCares #IndiaFightsCorona

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios