Asianet News Hindi

जल्दी निपटा लें अपने काम, इस तारीख से चार दिनों तक बैंक बंद रहेंगे!

सरकार के 10 बैंकों का विलय करने के फैसले के विरोध में बैंक युनियनों ने दो दिन की देशव्यापी हड़ताल करने की बात कही है। 26 और 27 सितंबर को बैंकों ने हड़ताल करने के लिए कहा है। इसके बाद 28 को महीने का चौथा शनिवार है और 29 सितंबर को रविवार है। 

Get your work done quickly, from this date banks will be closed for four days!
Author
New Delhi, First Published Sep 19, 2019, 3:48 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. सरकार के 10 बैंकों का विलय करने के फैसले के विरोध में बैंक युनियनों ने दो दिन की देशव्यापी हड़ताल करने की बात कही है। 26 और 27 सितंबर को बैंकों ने हड़ताल करने के लिए कहा है। इसके बाद 28 को महीने का चौथा शनिवार है और 29 सितंबर को रविवार है। जिसके कारण इस महीने के आखिर चार दिन बैंक बंद रह सकते हैं। 26 और 27 सितंबर को होने वाली हड़ताल में 4 बैंक यूनियन ने शामिल होने का ऐलान किया है।

बैंकों के विलय का विरोध 
यूनियनों की तरफ से जारी नोटिस में इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (IBA) को कहा गया है कि वे बैंकों के विलय के विरोध में हड़ताल करेंगे। आपको बता दें 30 अगस्त को सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र के 10 बैंकों का विलय कर 4 बैंक बनाने का एलान किया था। इस कदम से बैंक कर्मचारियों को नौकरी पर खतरा मंडराने का डर सता रहा है। हालांकि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की तरफ इस फैसले पर से स्थिति साफ करते हुए कहा गया है कि बैंकों के विलय से किसी की भी नौकरी खतरे में नहीं रहेगी।

नवंबर में भी कर सकते हैं हड़ताल
बैंक नवंबर के दूसरे हफ्ते में भी बेमियादी हड़ताल पर जाने की बात यूनियनों द्वारा कही जा रही है। ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कन्‍फेडरेशन (AIBOC), ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन (AIBOA), इंडियन नेशनल बैंक ऑफिसर्स कांग्रेस (INBOC) और नेशनल आर्गेनाइजेशन ऑफ बैंक आफिसर्स (NOBO) सभी ने एकसाथ हड़ताल का नोटिस सौपा है। बैंक यूनियनों की मांग है कि 5 दिन का सप्ताह किया जाए सात ही नकद लेन-देन के घंटों और विनियमित कार्य के घंटों में कमी की जाए।

विजिलेंस खत्‍म हो
यूनियनों ने मांग की है कि विजिलेंस में बाहरी एजेंसियों का हस्तक्षेप रोका जाए, साथ ही रिटायर कर्मचारियों से संबंधित मुद्दों को सुलझाने, पर्याप्त भर्तियां करने, NPS को समाप्त करने और ग्राहकों के लिए सर्विस टैक्‍स कम किया जाए। वहीं अच्छा प्रदर्शन नहीं करने के नाम पर अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं करने की मांग की है।

केंद्र सरकार ने 30 अगस्त को 10 नेशनलाइज्ड बैंकों का विलय करके उन्हें 4 बड़े बैंक बनाने की घोषणा की थी। इसके तहत यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (UBI) और ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) का विलय पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में किया जाएगा। इससे बनने वाला बैंक सार्वजनिक क्षेत्र का दूसरा सबसे बड़ा बैंक होगा।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios