Asianet News HindiAsianet News Hindi

IPS ऑफिसर ने पूरा किया आयरनमैन ट्रायथलॉन रेस, आठ महीने पहले कैंसर को दी थी मात

कैंसर की बीमारी को हराने वाले आईपीएस अधिकारी निधिन वलसान (Nidhin Valsan) ने आयरनमैन ट्रायथलॉन रेस (Ironman triathlon race) को पूरा किया है। रेस पूरा करने के बाद उन्होंने कहा कि मैं दुनिया को दिखाना चाहता था कि कैंसर ऐसी बीमारी नहीं है जिससे लड़ा नहीं जा सकता या जिसे हराया नहीं जा सकता। 

Goa IPS officer defeats cancer, completes tough Ironman triathlon race vva
Author
First Published Nov 14, 2022, 10:43 AM IST

पणजी। आईपीएस अधिकारी निधिन वलसान (Nidhin Valsan) ने गोवा में बेहद कठिन माने जाने वाले आयरनमैन ट्रायथलॉन रेस (Ironman triathlon race) को पूरा किया है। इस रेस को पूरा कर उन्होंने अपने धैर्य और दृढ़ संकल्प की मिसाल पेश की है। उन्होंने कैंसर से भी लड़ाई लड़ी है और उसे अपने दृढ इच्छाशक्ति के बल पर हराया है। 

निधिन क्राइम ब्रांच में एसपी हैं। वह गोवा में भूमि अधिग्रहण के संवेदनशील मामलों की जांच कर रहे हैं। उन्होंने रविवार को पणजी में आयरनमैन 70.3 रेस पूरा किया। इसके बाद संवाददाताओं से कहा कि मुझे विश्वास था कि इस रेस को पूरा कर पाऊंगा। मैं दुनिया को दिखाना चाहता था कि कैंसर ऐसी बीमारी नहीं है जिससे लड़ा नहीं जा सकता या जिसे हराया नहीं जा सकता। 

दरअसल, निधिन को नॉन-हॉजकिन्स लिंफोमा नाम की बीमारी हो गई थी। यह एक तरह का कैंसर है जो आमतौर पर इंसान की लसीका प्रणाली में विकसित होता है। निधिन ने कहा कि बीमारी का पता चलने पर मैंने हार नहीं मानी। इस बीमारी के खिलाफ लड़ाई लड़ी और फरवरी 2022 में पूरी तरह स्वस्थ हो गया। 

यह भी पढ़ें- एक सैल्यूट तो बनता इन बच्चों के लिए...मौत के बाद कई परिवारों की झोली खुशियों से भर दी, एक तो महज 18 महीने की

1450 लोग हुए रेस में शामिल
बता दें कि आयरनमैन ट्रायथलॉन रेस में 1450 लोग शामिल हुए थे। निधिन ने 8 घंटा, 3 मिनट और 53 सेकंड में रेस पूरा किया। वह तय वक्त के अंदर रेस पूरा करने में सफल रहे। इस रेस को बेहद कठिन माना जाता है। इसमें 1.9 किलोमीटर तक खुले समुद्र में तैरना होता है। 90 किलोमीटर तक साइकल चलानी होनी है और 21 किलोमीटर तक दौड़ना पड़ता है। आईआईटी (Indian Institute of Technology) बॉम्बे के पूर्व छात्र ने रेस जीता। भारतीय सेना के गत चैंपियन बिस्वोरजीत सैखोम दूसरे स्थान पर रहे।

यह भी पढ़ें- संसदीय स्थायी कमेटियों की मीटिंग से 'गायब' रहते सांसद जी...लापरवाह सांसदों में सबसे अधिक इस पार्टी के MPs

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios