Asianet News Hindi

आजादी के शहीदों के नाम शपथ लेकर चर्चा में आए केजरीवाल के ये मंत्री

दिल्ली विधानसभा चुनाव में मिली बड़ी जीत के बाद रविवार को अरविंद केजरीवाल ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। उनके साथ मनीष सिसोदिया, गोपाल राय, कैलाश गहलोत, इमरान हुसैन, सत्येंद्र जैन, राजेंद्र पाल गौतम को भी मंत्रिपद की शपथ दिलाई गई। 

Gopal Rai and rajendra pal take oath as Ministers in Delhi Government KPP
Author
New Delhi, First Published Feb 16, 2020, 12:43 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. दिल्ली विधानसभा चुनाव में मिली बड़ी जीत के बाद रविवार को अरविंद केजरीवाल ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। उनके साथ मनीष सिसोदिया, गोपाल राय, कैलाश गहलोत, इमरान हुसैन, सत्येंद्र जैन, राजेंद्र पाल गौतम को भी मंत्रिपद की शपथ दिलाई गई। 

इस दौरान लगभग सभी लोगों ने ईश्वर को मानकर शपथ ली। वहीं, दो ऐसे भी चेहरे थे, जिन्होंने शपथ के दौरान अन्य को मानकर शपथ ली।

आजादी के शहीदों के नाम ली गोपाल राय ने शपथ
गोपाल राय ने आजादी के शहीदों के नाम ली। गोपाल राय केजरीवाल के विश्वासपात्र माने जाते हैं। वे पार्टी के पूर्वांचल के चेहरे हैं। उन्होंने एलएलबी की पढ़ाई की है। उन्होंने बाबरपुर से भाजपा के नरेश गौड़ को 33,204 मतों से हराकर जीत हासिल की। पिछली सरकार में श्रम व विकास मंत्री रहे हैं। उनके पास सामान्य प्रशासन विभाग, सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण और श्रम का प्रभार संभालने के अलावा ग्रामीण विकास विभाग था।

गोपाल राय   केजरीवाल विश्वासपात्र नेता गोपाल राय एलएलबी की पढ़ाई कर चुके हैं। उन्होंने बाबरपुर से भाजपा के नरेश गौड़  को 33,204 मतों से हराकर जीत हासिल की। पिछली सरकार में श्रम व विकास मंत्री रहे हैं। उनके पास सामान्य प्रशासन विभाग, सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण और श्रम का प्रभार संभालने के अलावा ग्रामीण विकास विभाग था। राय आम आदमी पार्टी की दिल्ली राज्य इकाई के संयोजक भी हैं। आने वाले समय में मजदूरों को न्यूनतम वेतन कानून क्रियान्वयन को सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी उन पर है। दिल्ली देहात के गांवों के विकास के साथ मंडियों की बुनियादी सुविधाएं बेहतर करना भी उनके कांधे पर है।

बुद्ध को साक्षी मानकर राजेंद्र पाल गौतम ने ली शपथ 
उधर,  राजेंद्र पाल गौतम ने तथागत बुद्ध को साक्षी मानकर मंत्रिपथ की शपथ ली। राजेंद्र गौतम सीमापुरी क्षेत्र से जीत हासिल कर मंत्रीमंडल में पहुंचे गौतम एक वकील रहे हैं उन्होंने 2014 में आम आदमी पार्टी में जॉइन की थी। गौतम AAP की राष्ट्रीय कार्यकारिणी का सदस्य भी हैं। वह एससी और एसटी, गुरुद्वारा चुनाव, जल और सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार के साथ समाज कल्याण विभाग के प्रभारी थे। पिछली सरकार में समाज कल्याण मंत्री रहे गौतम पर प्रोफेशनल कोर्स के लिए गरीब बच्चों को कोचिंग की सुविधा दिलाने के लिए मुख्यमंत्री जय भीम योजना का श्रेय दिया जाता है। 

राजेंद्र गौतम-    अरविंद केजरीवाल की कैबिनेट में एलएलबी कर चुके एक और नेता भी हैं जिनका नाम है राजेंद्र पाल गौतम। सीमापुरी क्षेत्र से जीत हासिल कर मंत्रीमंडल में पहुंचे गौतम एक वकील रहे हैं उन्होंने 2014 में आम आदमी पार्टी में ज्वाइन की थी। गौतम AAP की राष्ट्रीय कार्यकारिणी का सदस्य भी हैं। वह एससी और एसटी, गुरुद्वारा चुनाव, जल और सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार के साथ समाज कल्याण विभाग के प्रभारी थे। पिछली सरकार में समाज कल्याण मंत्री रहे गौतम पर प्रोफेशनल कोर्स के लिए गरीब बच्चों को कोचिंग की सुविधा दिलाने के लिए मुख्यमंत्री जय भीम योजना का श्रेय दिया जाता है। अगले पांच सालों में उनपर  सफाई कर्मियों को अत्याधुनिक उपकरणों से लैस करवाने की जिम्मेदारी रहेगी।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios