Asianet News HindiAsianet News Hindi

लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान बने नए CDS, आतंकवाद विरोधी अभियानों का है व्यापक अनुभव

लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (Lt General Anil Chauhan) के रूप में भारत को नया चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) मिला है। उनके पास जम्मू-कश्मीर और उत्तर-पूर्व भारत में आतंकवाद विरोधी अभियानों का व्यापक अनुभव है।

Government appoints Lt General Anil Chauhan as Chief of Defence Staff vva
Author
First Published Sep 28, 2022, 7:07 PM IST

नई दिल्ली। भारत सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (सेवानिवृत्त) को चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) नियुक्त किया है। हेलिकॉप्टर हादसे में जनरल बिपिन रावत के निधन से यह पद खाली हुआ था। जनरल अनिल चौहान भारत सरकार के सैन्य मामलों के विभाग के सचिव के रूप में भी काम करेंगे। अनिल चौहान के पास सेना में काम करने का लगभग 40 वर्षों से अधिक का अनुभव है। गोरखा राइफल्स से सेना में उनकी एंट्री हुई थी। उन्हें जम्मू-कश्मीर और उत्तर-पूर्व भारत में आतंकवाद विरोधी अभियानों में व्यापक अनुभव है।

1981 में सेना में हुई थी एंट्री
अनिल चौहान का जन्म 18 मई 1961 को हुआ था। उन्हें 1981 में भारतीय सेना की 11 गोरखा राइफल्स में कमीशन दिया गया था। वह राष्ट्रीय रक्षा अकादमी खडकवासला और भारतीय सैन्य अकादमी देहरादून के पूर्व छात्र हैं। मेजर जनरल के रूप में अनिल चौहान ने बारामुला सेक्टर में इन्फैंट्री डिवीजन की कमान संभाली थी। बाद में लेफ्टिनेंट जनरल के रूप में उन्होंने उत्तर पूर्व में एक कोर की कमान संभाली। सितंबर 2019 में वह पूर्वी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ बने थे और मई 2021 में रिटायर होने तक इस पद पर रहे। इन कमांड नियुक्तियों के अलावा अनिल चौहान ने सैन्य संचालन महानिदेशक के प्रभार सहित महत्वपूर्ण स्टाफ नियुक्तियों की भी जिम्मेदारी संभाली है। 

यह भी पढ़ें- Good News: केंद्र सरकार ने 4% बढ़ाया महंगाई भत्ता, अगले 3 महीने तक गरीबों को मिलेगा फ्री राशन

अनिल चौहान 31 मई 2021 को भारतीय सेना से सेवानिवृत्त हुए थे। सेना से रिटायर होने के बाद वह राष्ट्रीय सुरक्षा और रणनीतिक मामलों में योगदान दे रहे थे। अनिल चौहान को परम विशिष्ट सेवा पदक, उत्तम युद्ध सेवा पदक, अति विशिष्ट सेवा पदक, सेना पदक और विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया है। बता दें कि देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत का हेलिकॉप्टर 8 दिसंबर 2021 को तमिलनाडु के कुन्नूर जंगल में क्रैश हो गया था। 

यह भी पढ़ें- कांग्रेस अध्यक्ष पद की रेस में शामिल हुए दिग्विजय सिंह, 30 सितंबर को दाखिल करेंगे नामांकन

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios