Asianet News Hindi

वैक्सीनेशन की समयसीमा खत्म, अब चौबीसों घंटे लगवा सकते हैं कोरोना की वैक्सीन, हॉस्पिटल तय करेंगे टाइम

देश में कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बताया कि सरकार ने वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ाने के लिए समय की बाध्यता समाप्त कर दी है। देश के नागरिक अब 24x7अपनी सुविधानुसार टीका लगवा सकते हैं।

Government has ended the deadline for vaccination kpn
Author
New Delhi, First Published Mar 3, 2021, 4:23 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. देश में कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बताया कि सरकार ने वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ाने के लिए समय की बाध्यता समाप्त कर दी है। देश के नागरिक अब 24x7अपनी सुविधानुसार टीका लगवा सकते हैं। डॉक्टर हर्षवर्धन ने लिखा, पीएम मोदी ने देश के नागरिकों के स्वास्थ्य के साथ-साथ उनके समय की कीमत बखूबी समझते हैं।
 
अस्पतालों को लेना होगा फैसला
समाचार एजेंसी के अनुसार, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक टीकाकरण करने की समयावधि खत्म कर दी गई है और यह अस्पतालों पर निर्भर है कि वे इसे जारी रखना चाहते हैं या नहीं उसके बाद भी टीके लगाना। अगर किसी अस्पताल में क्षमता है तो  शाम 5 बजे के बाद भी वैक्सीन लगा सकता है।

वैक्सीनेशन का दूसरा चरण शुरू
देश में 60 साल से अधिक उम्र के लोगों और 45 साल या उससे अधिक की आयु वाले लोगों के लिए (जो बीमार हैं) टीकाकरण का दूसरा चरण शुरू हो चुका है। कोविद -19 के खिलाफ टीके की दूसरी खुराक 13 फरवरी से उन लोगों के लिए शुरू की गई थी, जिन्होंने पहली खुराक लेने का 28 दिन पूरा कर लिया है।  

देश में कुल 1,56,20,749 लोगों को कोरोना वायरस की वैक्सीन लगाई गई है। भारत में पिछले 24 घंटे में COVID19 के 14,989 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 1,11,39,516 हुई। 98 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 1,57,346 हो गई है। देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या अब 1,70,126 है और डिस्चार्ज हुए मामलों की कुल संख्या 1,08,12,044 है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios