Asianet News HindiAsianet News Hindi

Har Ghar Tiranga Campaign: तिरंगे में दिखेगी आपकी तस्वीर, करना होगा ये छोटा-सा काम

भारत इस साल अपनी आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है। आजादी के अमृत महोत्सव पर सरकार 'हर घर तिरंगा' अभियान चला रही है। इसके लिए देशभर के 25 करोड़ से ज्यादा घरों में तिरंगा फहराने का लक्ष्य रखा गया है। इस अभियान की शुरुआत 13 अगस्त से हो रही है।

Har Ghar Tiranga Campaign, upload your selfie with flag for digital tiranga kpg
Author
New Delhi, First Published Aug 12, 2022, 5:49 PM IST

Har Ghar Tiranga Campaign: भारत इस साल आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है। आजादी के अमृत महोत्सव पर सरकार 'हर घर तिरंगा' अभियान चला रही है। इसके लिए देशभर के 25 करोड़ से ज्यादा घरों में तिरंगा फहराने का लक्ष्य रखा गया है। इस अभियान की शुरुआत 13 अगस्त से हो रही है। हर घर तिरंगा अभियान के तहत सभी लोग अपने-अपने घरों पर तिरंगा फहरा सकते हैं। इसके लिए सरकार ने एक वेबसाइट भी बनाई है। यहां डिजिटल तिरंगा का ऑप्शन दिया गया है। तिरंगे के साथ सेल्फी क्लिक करके आप चाहें तो खुद को डिजिटल तिरंगा में शामिल कर सकते हैं। 

ऐसे अपलोड होगी तस्वीर : 
- तिरंगे के साथ अपनी फोटो (सेल्फी) अपलोड करने के लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट harghartiranga.com पर जाना होगा। 
- यहां PIN A Flag के साथ आपको Upload Selfie With Flag ऑप्शन नजर आएगा। 
- इस ऑप्शन पर आप जैसे ही क्लिक करेंगे तो आपके डेस्कटॉप या स्मार्टफोन की गैलरी ओपन हो जाएगी। इसके बाद आप आसानी से अपनी तस्वीर अपलोड कर सकेंगे। 
- एक बार फोटो अपलोड होने के बाद अच्छी तस्वीरों को सिलेक्ट किया जाएगा। जो तस्वीरें अच्छी होंगी उन्हें Digital Tiranga में जगह दी जाएगी। बता दें कि अब तक 94 लाख से ज्यादा लोग तस्वीरें अपलोड कर चुके हैं। 

ऑनलाइन सर्टिफिकेट कर सकेंगे डाउनलोड : 
हर घर तिरंगा अभियान की वेबसाइट पर सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के तरीके भी बताए गए हैं। इसके लिए आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर भरने के साथ ही मोबाइल की लोकेशन ऑन करनी होगी। इसके बाद डाउनलोड या प्रिंट सर्टिफिकेट का ऑप्शन एक्टिव हो जाएगा और आप वहां से इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

ऑनलाइन ऐसे खरीद सकते हैं तिरंगा : 
- हर घर तिरंगा अभियान के तहत आप ऑनलाइन पोस्ट ऑफिस से तिरंगा मंगवा सकते हैं। इसके लिए पोस्ट ऑफिस की ऑफिशियल वेबसाइट www.epostoffice.gov.in जाकर लॉगइन करें। 
- झंडा खरीदने के लिए अपना पता, झंडों की संख्या और मोबाइल नंबर दर्ज करें। इसके बाद ऑर्डर को कन्फर्म करने के लिए पेमेंट प्रॉसेस फॉलो करें। 
- एक बार ऑर्डर प्लेस होने के बाद उसे कैंसिल नहीं किया जा सकेगा। यहां से झंडा खरीदने की कीमत 25 रुपए है। पोस्टऑफिस आपके घर झंडा पहुंचाने के लिए अलग से कोई डिलिवरी चार्ज नहीं लेगा। 

ये भी देखें : 

क्या है 'हर घर तिरंगा' अभियान, कैसे होगा रजिस्ट्रेशन, किस तरह इसमें हो सकते हैं शामिल, जानिए सबकुछ

हर घर तिरंगा: डिमांड पूरी करने मीलों पैदल पहाड़ों पर चढ़कर सेंटर तक पहुंच रहीं महिलाएं

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios