नई दिल्ली. देश में जारी कोरोना संकट और लॉकडाउन के बीच 25 मई सघरेलू उड़ानों की शुरूआत हो रही है। इन सब के बीच आज शनिवार को नागरिक उड्‌डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी आधिकारिक फेसबुक पेज पर लाइव हुए। इस दौरान उन्होंने लोगों के सवालों का जवाब दिया। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि अगस्त-सितंबर से पहले हम अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों की शुरुआत कर सकते हैं। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि फ्लाइट शुरू करने से पहले कोरोना के हालात का आकलन किया जाएगा। इंटरनेशनल फ्लाइट सेवाएं शुरू करने के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी और एयरलाइंस कंपनियां पूरी तरह से तैयार हैं।  

विदेशों से लाए गए 25 हजार 465 भारतीय

फेसबुक लाइव के दौरान उड्डयन मंत्री ने बताया कि वंदे भारत मिशन के जरिए 25 हजार 465 भारतीयों को वापस लाया गया है। मई के आखिरी तक ये आंकड़ा 50 हजार के करीब हो जाएगा। भारत से लॉकडाउन के बीच 8 हजार लोगों को विदेश पहुंचाया गया। ये लोग विदेश में जॉब करते थे। इनकी प्रोफेशनल्स मांग थी। इससे कहीं ज्यादा लोग विदेश जाना चाहते थे लेकिन कई देश हैं जो फिलहाल अपने ही नागरिकों को ले रहे हैं। 

33% घरेलू उड़ानों की होगी शुरुआत 

उड्डयन मंत्री पुरी ने बताया कि 25 मई से 33% घरेलु उड़ानें शुरू हो रही हैं। अभी जो आंकड़े आए हैं उसके मुताबिक बुकिंग के पहले दिन काफी लोगों ने टिकट लिए हैं। फ्लाइट सेवा की काफी डिमांड है। पुरी ने बताया कि लॉकडाउन के बीच मंत्रालय ने लाइफ लाइन उड़ान शुरू किया था। इसके जरिए एक हजार टन मेडिकल उपकरण व अन्य जरूरी सेवाओं की सप्लाई देशभर में की गई। 

25 मार्च से बंद हैं सभी उड़ानें

देश में अंतरराष्ट्रीय उड़ानें 23 मार्च और घरेलू उड़ानें 25 मार्च से बंद हैं। उड्डयन मंत्रालय ने पिछले दिनों कंपनियों को टिकटों की बुकिंग नहीं करने के लिए कहा था। लॉकडाउन फेज-4 में उड़ानों पर प्रतिबंध जारी रहेगा।