Asianet News HindiAsianet News Hindi

अब Whatsapp पर मिलेगा कोरोना वैक्सीन का सर्टिफिकेट, सेव कर लें ये नंबर

केन्द्रीय मंत्री ने रविवार को कहा कि अब  "व्हाट्सएप पर सेकंड के भीतर कोरोना वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट मिल सकेगा। इसके लिए पहले मोबाइल में 9013151515 नंबर सेव करना होगा। 

health minister mansukh mandaviya said get covid19 vaccination certificate on whatsapp
Author
New Delhi, First Published Aug 8, 2021, 7:12 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए वैक्सीनेशन प्रोग्राम चलाया जा रहा है। कोरोना वैक्सीन लगवा चुके लोगों के प्रमाण पत्र के लिए सरकार ने नई सुविधा शुरू की है। अब कोरोना की वैक्सीन लेने के बाद एक सेकेंड के भीतर सर्टिफिकेट भी आपके पास पहुंच जाएगा। इसकी जानकारी केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट कर दी है।

इसे भी पढ़ें- GOOD NEWS: कोरोना से लड़ने भारत को मिली सिंगल डोज वाली Johnson & Johnson की Vaccine, ये 66.3% असरकारक है

Whatsapp पर मिलेगा सर्टिफिकेट
केन्द्रीय मंत्री ने रविवार को कहा कि अब  "व्हाट्सएप पर सेकंड के भीतर कोरोना वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट मिल सकेगा। इसके लिए पहले मोबाइल में 9013151515 नंबर सेव करना होगा। जिसके बाद इस नंबर पर मौजूद WhatsApp पर 'covid certificate' जिसके बाद आपको एक ओटीपी मिलेगा। ओटीपी डायल करते हुए ही आपको एक सेकेंड के भीतर अपना कोरोना सर्टिफिकेट मिल जाएगा।

 

 

वैक्सीन सर्टिफिकेट की जरूरत क्यों
कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए राज्य सरकारें औऱ केन्द्र सरकार गाइडलाइन जारी करती रहती हैं। कई राज्यों ने उन नागरिकों को ज्यादा छूट दी हैं जिन्होंने वैक्सीन की दोनों डोज ले ली है। अगर आप फ्लाइट से यात्रा कर रहे हैं या किसी एक राज्य से दूसरे राज्य में जा रहे हैं तो भी आपको वैक्सीन सर्टिफिकेट की आवश्यकता होती है। ऐसे में अब सर्टिफिकेट की आवश्यकता के लिए आप  Whatsapp का प्रयोग कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- कोरोना की भयावहता बरकरार, लापरवाहियां बढ़ीः 48 घंटों में 1108 मौतें

केन्द्र सरकार द्वारा अभी तक राज्यों/केन्द्र शासित प्रदेशों को सभी स्रोतों से 52.37 करोड़ से अधिक (52,37,50,890) टीके उपलब्ध कराए गए हैं और 8,99,260 टीके उपलब्ध कराए जाने की प्रक्रिया प्रगति में है। भारत का कुल कोविड-19 वैक्सीनेशन का आंकड़ा 50.68 करोड़ से अधिक हो गया है।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios