Asianet News Hindi

वैक्सीनेशन की अगली सीढ़ी: स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किया CoWIN ऐप, लेकिन अभी प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं

भारत में कोविशील्ड और कोवैक्सीन नाम की वैक्सीन को मंजूरी मिल चुकी है। अब इसके इस्तेमाल के लिए सरकार ने कोविन (CoWIN) ऐप जारी कर दिया है। इस ऐप की मदद से वैक्सीन डिलीवरी की रियल टाइम मॉनिटरिंग में मदद मिलेगी। ऐप के जरिए सरकार वैक्सीनेशन हो चुके लोगों का डेटा सुरक्षित रखा जाएगा। हालांकि अभी ये ऐप गूगल प्ले स्टोर पर एपल ऐप स्टोर पर उपलब्ध नहीं है। अभी ऐप के प्रोडक्शन का काम पूरा नहीं हुआ है। 

Health Ministry releases CoWIN app know how to register on it kpn
Author
New Delhi, First Published Jan 4, 2021, 8:08 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. भारत में कोविशील्ड और कोवैक्सीन नाम की वैक्सीन को मंजूरी मिल चुकी है। अब इसके इस्तेमाल के लिए सरकार ने कोविन (CoWIN) ऐप जारी कर दिया है। इस ऐप की मदद से वैक्सीन डिलीवरी की रियल टाइम मॉनिटरिंग में मदद मिलेगी। ऐप के जरिए सरकार वैक्सीनेशन हो चुके लोगों का डेटा सुरक्षित रखा जाएगा। हालांकि अभी ये ऐप गूगल प्ले स्टोर पर एपल ऐप स्टोर पर उपलब्ध नहीं है। अभी ऐप के प्रोडक्शन का काम पूरा नहीं हुआ है। 

कोविन ऐप पर रजिस्ट्रेशन की प्रोसेस
वैक्सीन के लिए कोविन ऐप पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसके रजिस्ट्रेशन की प्रोसेस कुछ इस प्रकार होगी।
1- कोविन की ऑफिशियल वेबसाइट पर सेल्फ रजिस्ट्रेशन के लिए फोटो और आईडी की जरूरत होगी।
2- आईडी के रूप में वोटर आईडी, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट और पेंशन डॉक्युमेंट का इस्तेमाल किया जा सकेगा।
3- रजिस्ट्रेशन के दौरान अपने मोबाइल नंबर की जानकारी भी देनी होगी।
4- रजिस्ट्रेशन होते ही एसएमएस के जरिए वैक्सीनेशन की डेट, टाइम और जगह दी जाएगी। 

कोविन ऐप के 5 मॉड्यूल हैं
इस ऐप के 5 मॉड्यूल हैं। वैक्सीनेशन की प्रोसेस, एडमिनिस्ट्रेटिव एक्टिविटीज, टीकाकरण कर्मियों और उन लोगों के लिए एक मंच की तरह काम करेगा, जिन्हें वैक्सीन लगाई जानी है। इसमें 5 मॉड्यूल है, जिसमें प्रशासनिक मॉ़्ड्यूल, रजिस्ट्रेशन मॉड्यूल, वैक्सीनेशन मॉड्यूल, लाभान्वित स्वीकृति मॉड्यूल और रिपोर्ट मॉड्यूल शामिल है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios