Asianet News Hindi

दिल्ली में कोरोना को मात देने की तैयारी, अब अमित शाह ने बुलाई सर्वदलीय बैठक

मीटिंग में दिल्ली में कोरोना के हालात पर चर्चा होगी। यह बैठक गृह मंत्रालय में होगी। इसमें भारतीय जनता पार्टी, आम आदमी पार्टी, कांग्रेस और बसपा के नेता शामिल होंगे। 

Home Minister Amit Shah calls all party meeting to discuss Delhi handling of coronavirus KPP
Author
New Delhi, First Published Jun 14, 2020, 6:13 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. दिल्ली में कोरोना वायरस के बढ़ते हुए केसों को देखते हुए केंद्र सरकार ने कमर कस ली है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 15 जून को सुबह 11 बजे सभी पार्टियों की मीटिंग बुलाई है। इस मीटिंग में दिल्ली में कोरोना के हालात पर चर्चा होगी। यह बैठक गृह मंत्रालय में होगी। इसमें भारतीय जनता पार्टी, आम आदमी पार्टी, कांग्रेस और बसपा के नेता शामिल होंगे। 

इससे पहले शाह ने दो बैठकें कीं। पहली बैठक दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उप राज्यपाल अनिल बैजल, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन और एम्स के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया के साथ बैठक की थी। इस बैठक में कई अहम फैसले भी लिए गए हैं। इसके बाद दिल्ली के मेयरों के साथ चर्चा की। इस बैठक में केजरीवाल, बैजल, हर्षवर्धन भी मौजूद रहे। 

दिल्ली में 6 दिन में तीन गुने होंगे टेस्ट

अमित शाह ने बैठक के बाद फैसलों के बारे में बताया। उन्होंने बताया, दिल्ली में अस्पतालों की कमी को देखते हुए 500 रेलवे कोच तैनात करेगी। ये कोच आइसोलेशन वार्ड में तब्दील होंगे। अमित शाह ने कहा, इन कोचों में सिर्फ 800 बेड ही नहीं होंगे। बल्कि कोरोना से निपटने के लिए हर उपकरण भी लग होगा। इसके अलावा शाह ने कहा, दिल्ली में 2 दिन में टेस्ट की संख्या दोगुनी की जाएगी। अगले 6 दिन में टेस्टिंग तीन गुना हो जाएगी।

2- इसके अलावा केंद्र सरकार ने दिल्ली में कोरोना संक्रमण को रोकने व इससे मजबूती से लड़ने के लिए दिल्ली सरकार को भारत सरकार के और पांच वरिष्ठ अधिकारी देने का फैसला किया है।

3-  अमित शाह ने कहा, इस महामारी से लड़ने के लिए केंद्र दिल्ली सरकार को जरूरी उपकरण जैसे ऑक्सीजन सिलेंडर, वेंटिलेटर, ऑक्सीमीटर की जरूरत पूरी करेगा। 

4- उन्होंने कहा, दिल्ली के निजी अस्पताओं में कोरोना संक्रमण के इलाज के लिए निजी अस्पतालों के कोरोना बेड में से 60% बेड कम रेट में उपलब्ध कराने, कोरोना उपचार व कोरोना की टेस्टिंग के रेट तय करने के लिए डॉ. पॉल की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाई गई है जो कल तक अपनी रिपोर्ट पेश करेगी।

5- शाह ने बताया, दिल्ली के छोटे अस्पतालों तक कोरोना की सही जानकारी और गाइडलाइन पहुंचाने के लिए सरकार ने AIIMS में टेलिफोनिक गाइडेंस के लिए सीनियर डॉक्टर्स की एक कमेटी बनाने का फैसला लिया है। जिससे नीचे तक सर्वश्रेष्ठ प्रणालियों का संचार किया जा सके। इसका हेल्पलाइन नं. कल जारी हो जाएगा।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios