Asianet News Hindi

कोरोना वैक्सीन पर भारत को बड़ी सफलता, हैदराबाद की कंपनी जुलाई में शुरू करेगी इंसानों पर ट्रायल

हैदराबाद की फार्मा कंपनी भारत बायोटेक ने कोरोना की पहली वैक्सीन तैयार कर ली है। आईसीएमआर और पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी के साथ मिलकर इसे बनाया गया है। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने कोवैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल को मंजूरी दे दी है। ट्रायल जुलाई में शुरू होंगे। 
 

Hyderabad based pharma company makes Corona vaccine kpn
Author
New Delhi, First Published Jun 30, 2020, 3:37 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. हैदराबाद की फार्मा कंपनी भारत बायोटेक ने कोरोना की पहली वैक्सीन तैयार कर ली है। आईसीएमआर और पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी के साथ मिलकर इसे बनाया गया है। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने कोवैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल को मंजूरी दे दी है। ट्रायल जुलाई में शुरू होंगे। 

कैसे तैयार हुई वैक्सीन?
वैक्सीन को हैदराबाद के जीनोम वैली के बीएसएल 3 हाई कंटेनमेंट फैसिलिटी में तैयार किया गया। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया, सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन  और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने पहले और दूसरे चरण का ह्यूमन ट्रायल शुरू करने की मंजूरी दे दी है। 

देश में तैयार होने वाली कोरोना की पहली वैक्सीन
वैक्सीन तैयार करने वाली कंपनी के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर डॉक्टर कृष्णा एल्ला ने कहा, यह देश में तैयार होने वाली कोरोना की पहली वैक्सीन है। 
- डॉक्टर एल्ला ने बताया, हमारी रिसर्च और दवा तैयार करने वाली टीम बिना थके लगातार काम कर रही है। 

5 और भारतीय कंपनियां वैक्सीन तैयार करने वाली हैं
भारत बायोटेक के मुताबिक, प्री-क्लीनिकल ट्रायल में वैक्सीन के नतीजे बेहतर मिले हैं। भारत में बारत बायोटेक के अलावा देश की पांच और फार्मा कंपनियां वैक्सीन तैयार करने में लगी हैं।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios