जम्मू कश्मीर में नवंबर में 9 आतंकवादियों का सफाया, पढ़िए देश की सुरक्षा से जुड़ीं 3 बड़ी NEWS

| Nov 30 2022, 02:16 PM IST

जम्मू कश्मीर में नवंबर में 9 आतंकवादियों का सफाया, पढ़िए देश की सुरक्षा से जुड़ीं 3 बड़ी NEWS

सार

देश के दुश्मनों से मुकाबला करने इंडियन आर्मी और अन्य फोर्स डटकर मुकाबला कर रही है। हर मोर्चे पर दुश्मनों को धूल चटाई जा रही है। पाकिस्तान से सटे इंटरनेशनल बॉर्डर पर ड्रोन घुसपैठ की हर कोशिश को नाकाम किया गया है। वहीं, नवंबर में जम्मू-कश्मीर में 9 आतंकवादी मारे गए। इस बीच नेवी भी बड़ा काम करने जा रही है। पढ़िए तीन बड़ी खबरें...

नई दिल्ली. देश के दुश्मनों से मुकाबला करने इंडियन आर्मी और अन्य फोर्स डटकर मुकाबला कर रही है। हर मोर्चे पर दुश्मनों को धूल चटाई जा रही है। पाकिस्तान से सटे इंटरनेशनल बॉर्डर पर ड्रोन घुसपैठ की हर कोशिश को नाकाम किया गया है। वहीं, नवंबर में जम्मू-कश्मीर में 9 आतंकवादी मारे गए। इस बीच नेवी भी बड़ा काम करने जा रही है। पढ़िए तीन बड़ी खबरें...

1. नवंबर में 9 आतंकवादी मारे गए
जम्मू. लोकल मीडिया KNT का दावा है कि जम्मू-कश्मीर में इस साल नवंबर में तीन घुसपैठियों सहित 9 आतंकवादी मारे गए। नवंबर के महीने में हुई चार मुठभेड़ों में चार स्थानीय आतंकवादी और पाकिस्तान के दो आतंकी मारे गए। अनंतनाग जिले में सेमथन बिजबेहरा मुठभेड़ में लाडरमुंड का एक उग्रवादी शाकिर अहमद मारा गया। काकापोरा पुलवामा के तीन आतंकवादी मुख्तयार भट, कोइल पुलवामा के सकलैन मुश्ताक और एक पाकिस्तानी आतंकवादी (अली मुबसिर) दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले के खंडीपोरा अवंतीपोरा इलाके में मारे गए।

Subscribe to get breaking news alerts

इसके अलावा, कुलगाम का एक ओवर ग्राउंड वर्कर (ओजीडब्ल्यू) सज्जाद तांत्रे, जो पुलिस के अनुसार कथित तौर पर प्रवासी श्रमिकों पर हमले में शामिल था, आतंकवादी गोलीबारी में मारा गया, जब वह अनंतनाग के चेक डूडो बिजबहेरा इलाके में एक आतंकवादी ठिकाने की पहचान करने के लिए उनके साथ था। शोपियां जिले में कापरान की गोलाबारी में एक पाकिस्तानी आतंकवादी कामरान भाई मारा गया। पुंछ सेक्टर, राजौरी के नौशेरा सेक्टर के कलाल इलाके और अरीना सेक्टर में तीन अलग-अलग घटनाओं में तीन घुसपैठिए मारे गए।

दो मजदूर भी मारे गए: नवंबर में आतंकवादियों ने दो बार हमला किया, जिसके परिणामस्वरूप दो प्रवासी श्रमिकों की मौत हो गई। अनंतनाग जिले के बोंडियालगाम क्षेत्र में आतंकवादियों द्वारा की गई गोलीबारी में नेपाल के गमन सिंह के पुत्र एक प्रवासी श्रमिक बहादुर थापा (42) की मौत हो गई, जबकि बिहार का एक अन्य श्रमिक घायल हो गया। एक अन्य हमले में, अनंतनाग के रख-ए-मोमिन इलाके में आतंकवादियों द्वारा गोली चलाने के बाद गोरखपुर, यूपी के निवासी दो बाहरी मजदूर छोटा प्रसाद और गोविंद कुमार घायल हो गए। बाद में छोटा प्रसाद ने दम तोड़ दिया। पिछले महीने अक्टूबर में 10 आतंकवादी, एक सिपाही, सेना का जवान और तीन नागरिकों सहित 15 लोग हताहत हुए थे। 

2. अगले साल मई-जून तक INS विक्रांत के साथ एयरक्राफ्ट का इंटेग्रेशन 
पुणे. नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार(Chief of Naval Staff Admiral R Hari Kumar) ने बुधवार को कहा कि नए कमीशंड विमानवाहक पोत INS विक्रांत(aircraft carrier INS Vikrant) के साथ एयरक्राफ्ट का इंटेग्रेशन अगले साल मई या जून तक पूरा हो जाने की संभावना है। यानी INS से एयरक्राफ्ट के संचालन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। समुद्री परीक्षण(sea-going trials) पहले ही कम्पलीट हो चुके हैं। इसके बाद ही विक्रांत को कमीशंड किया गया। यानी नौसेना को सौंपा गया।नेवी चीफ ने महाराष्ट्र के पुणे जिले के खडकवासला में राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) के 143वें पाठ्यक्रम की पासिंग आउट परेड की समीक्षा करने के बाद मीडिया से कहा कि अब एयरक्राफ्ट इंटेग्रेशंस ट्रायल शुरू कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि आम तौर पर  एयरक्राफ्ट इंटेग्रेशंस में इसके कंमीशंड होने से छह से आठ महीने का समय लगता है। हम मई तक या मानसून से पहले पूरा करने की उम्मीद करते हैं। नेवी चीफ ने कहा कि पहली चीज जो हमें चेक करने की जरूरत है, वो एयरक्राफ्ट लैंडिंग की है।

NDA में महिला कैडेट्स:एनडीए में महिला कैडेट्स के पहले बैच को शामिल किए जाने पर नेवी चीफ ने कहा, "हमारी सेनाएं लैंगिक रूप से तटस्थ( gender neutral) हैं। महिलाएं पहले से ही लड़ाकू सेवाएं(combat services) दे रही हैं। नौसेना सहित बलों में महिला अधिकारी हैं।"  उन्होंने कहा कि नौसेना ने महिला नाविकों(women sailors) को भी शामिल करना शुरू कर दिया है, जो एक ऐतिहासिक उपलब्धि है। नौसेना प्रमुख ने कहा, "इस साल, हमारे पास नाविकों के लिए 3,000 वैकेंसीज थीं, जिसके लिए हमें 82,000 महिलाओं सहित 10 लाख आवेदन प्राप्त हुए।"

नौसेना की आधुनिकीकरण योजना(Navy's modernisation plan) के बारे में पूछे जाने पर, एडमिरल कुमार ने कहा, "भारतीय नौसेना एक आधुनिकीकरण कार्यक्रम पर है। हमारा पहला छोटा जहाज 1960 में स्वदेशी रूप से कमीशन किया गया था। तब से हम बड़े और बड़े जहाजों का निर्माण कर रहे हैं। संयोग से (लेटेस्ट) एयरक्राफ्ट करियर 76 प्रतिशत स्वदेशी है, इसलिए यह देश के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि पिछले सात साल में भारत में बने 29 जहाजों और पनडुब्बियों को कमीशंड किया गया है। "हमारे पास 45 जहाज निर्माणाधीन हैं, जिनमें से 43 भारत में निर्मित हैं। हम अन्य 49 जहाजों के लिए आवश्यकता की मंजूरी की प्रक्रिया में हैं। भारतीय नौसेना के लिए बजट के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, "बजट की कोई समस्या नहीं है। हम जो भी कार्यक्रम आगे बढ़ा रहे हैं, सरकार की ओर से पर्याप्त बजटीय समर्थन है।"

3. जम्मू सीमा पर इंटरेनशनल बॉर्डर सुरक्षित
जम्मू: सीमा पार से घुसपैठ की कोशिशों के बावजूद जम्मू सीमा पर अंतरराष्ट्रीय सीमा घटना मुक्त और सुरक्षित( incident free, safe) है। सीमा सुरक्षा बल (BSF) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी।  बीएसएफ के आईजी (जम्मू फ्रंटियर) डीके बूरा ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि जम्मू में ड्रोन गतिविधि में भी काफी कमी आई है और मानव रहित हवाई वाहनों(unmanned aerial vehicles) से गिराए गए अधिकांश हथियार और अन्य सामग्री भी बरामद की गई है। उन्होंने कहा, "(इंटरनेशनल) सीमा बलों पर भारी दबाव और सीमा पार से घुसपैठ करने के प्रयासों के बावजूद घटना मुक्त है।" "सीमा सेफ और सिक्योर है। हम इसे सुरक्षित रखने में सक्षम हैं। उन्होंने कहा, "घुसपैठ की सभी कोशिशें नाकाम कर दी गई हैं। घुसपैठ की सात कोशिशों को नाकाम कर दिया गया है और सभी गाइड और घुसपैठियों का सफाया कर दिया गया है।" बूरा ने कहा कि चार एके राइफल और सात पिस्तौल बरामद किए गए हैं। 

यह भी पढ़ें
दुश्मनों की हरकतों पर अब चीलों की नजर और कुत्तों के कान, इंडियन आर्मी GPS के साथ दे रहा स्पेशल ट्रेनिंग
बलूचिस्तान में 10 विद्रोहियों के मारे जाने के बाद सुसाइड ब्लास्ट, पूरे PAK में आतंकी हमलों की धमकी, देखें PICS