Asianet News HindiAsianet News Hindi

अब थम रहा विवाद, गलवान में झड़प वाली जगह से 2 किमी पीछे हटी चीनी सेना, भारत जवान भी हुए पीछे

पूर्वी लद्दाख के गलवान में दो महीनों से चला आ रहा विवाद अब थमने लगा है। भारत और चीन की सेनाएं गलवान घाटी में झड़प वाली जगह से पीछे हट रही है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, सेना ने बुधवार को बताया कि पेट्रोलिंग पॉइंट 15 से दोनों देशों की सेनाएं पीछे हट गई हैं। इसी पॉइंट पर दोनों देशों के बीच झड़प हुई थी। 

India and China has been completed Disengagement at Patrolling Point 15 in galwan valley ladakh KPP
Author
New Delhi, First Published Jul 8, 2020, 3:12 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. पूर्वी लद्दाख के गलवान में दो महीनों से चला आ रहा विवाद अब थमने लगा है। भारत और चीन की सेनाएं गलवान घाटी में झड़प वाली जगह से पीछे हट रही है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, सेना ने बुधवार को बताया कि पेट्रोलिंग पॉइंट 15 से दोनों देशों की सेनाएं पीछे हट गई हैं। इसी पॉइंट पर दोनों देशों के बीच झड़प हुई थी। 

चीनी सेना करीब 2 किमी पीछे हटी है। वहीं, हॉट स्प्रिंग और गोगरा इलाके में भी पीछे हटने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। हालांकि, इसे पूरा होने में कुछ दिन का वक्त लगेगा। चीनी सेना ने इन इलाकों से अपने तंबू हटाने भी शुरू कर दिए हैं। 

बातचीत के बाद हटने को तैयार हुए दोनों देश
राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने रविवार को वीडियो कॉल पर चीनी विदेश मंत्री वांग यी से बातचीत की थी। दोनों के बीच दो घंटे चली बातचीत में स्थाई तौर पर शांति लाने और भविष्य में ऐसी घटनाएं ना हों, इस पर भी चर्चा हुई। बातचीत के दौरान दोनों देश पीछे हटने को तैयार हो गए थे। 

पीछे हट रही चीनी सेना, सैटेलाइट तस्वीरों में हुआ खुलासा
अमेरिका की स्पेस टेक्नॉलजी कंपनी Maxar ने गलवान घाटी की ताजा सैटलाइट तस्वीरें जारी की। इन तस्वीरों में देखा जा सकता है कि चीन ने जहां सेना तैनात कर रखी थी, वहां से पीछे हटना शुरू कर दिया है। इन तस्वीरों को ओपन सोर्स इंटेलिजेंस एनालिस्ट डिट्रेस्फा (Detresfa) ने ट्वीट किया है। (28 जून को यहां तैनात थी सेना)

<p><strong>बातचीत के बाद हटने को तैयार हुए दोनों देश</strong><br />
राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने रविवार को वीडियो कॉल पर चीनी विदेश मंत्री वांग यी से बातचीत की थी। दोनों के बीच दो घंटे चली बातचीत में स्थाई तौर पर शांति लाने और भविष्य में ऐसी घटनाएं ना हों, इस पर भी चर्चा हुई। बातचीत के दौरान दोनों देश पीछे हटने को तैयार हो गए थे। (फोटो- 06 जुलाई)<br />
 </p>
 

पैंगोंग में जारी है विवाद
गलवान में रविवार को ही चीन ने अपने तंबू हटाने शुरू कर दिए। वहीं, सोमवार को दोनों देशों ने गोगरा और हॉट स्प्रिंग में मूवमेंट किया। हालांकि, अभी भी पैंगोंग में विवाद शांत नहीं हुआ है। बताया जा रहा है कि चीन फिंगर 4 के आसपास ढेरा डाले हुए है। यहां भारत और चीन के सैनिक आमने सामने है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios