Asianet News Hindi

साइबर सुरक्षा के ग्लोबल इंडेक्स में भारत 10वें स्थान पर, चीन 33वें और पाकिस्तान 79वें रैंक पर

ग्लोबल साइबर सिक्योरिटी इंडेक्स में भारत ने काफी प्रगति की है। 10वें रैंक पर आने के पहले यह 47वें स्थान पर था। संयुक्त राष्ट्र की ओर से की गई एक स्टडी में साइबर सिक्योरिटी के लिहाज से विभिन्न देशों की रैंकिंग की गई है।

India ranks 10th position in Cyber security global index, China and Pakistan far in list DHA
Author
New Delhi, First Published Jun 29, 2021, 10:22 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। साइबर सुरक्षा दुनिया के हर एक देश के लिए चुनौती है। लेकिन इन चुनौतियों के बावजूद भारत साइबर सुरक्षा में महत्वपूर्ण प्रगति कर रहा है। साइबर सुरक्षा में भारत ने दुनिया के इंडेक्स में पाकिस्तान और चीन को पीछे छोड़ दिया है। इम्पैक्ट इंडिया ग्लोबल साइबर सिक्योरिटी इंडेक्स में 10वें स्थान पर है।

पहले 47वें स्थान पर था भारत 

ग्लोबल साइबर सिक्योरिटी इंडेक्स में भारत ने काफी प्रगति की है। 10वें रैंक पर आने के पहले यह 47वें स्थान पर था। संयुक्त राष्ट्र की ओर से की गई एक स्टडी में साइबर सिक्योरिटी के लिहाज से विभिन्न देशों की रैंकिंग की गई है, जिसमें चीन और पाकिस्तान क्रमशः 33वें और 79वें स्थान पर हैं।

भारत ने साइबर सुरक्षा को लेकर यूएन को किया सतर्क 

साइबर सुरक्षा को लेकर संयुक्‍त राष्‍ट्र की ओर से की गई स्‍टडी को लेकर वैश्विक सूचकांक लिस्‍ट ऐसे समय में सामने आई है, जबकि मंगलवार को ही संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में साइबर सुरक्षा को लेकर पहली औपचारिक सार्वजनिक बैठक का आयोजन किया गया। भारत की ओर से इसमें विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने हिस्‍सा लिया और आतंकियों द्वारा साइबर स्‍पेस के दुरुपयोग को लेकर अंतराष्‍ट्रीय समुदाय का ध्‍यान आकर्षित किया।

Read this also: 

पीएम मोदी ने की ड्रोन हमले के बाद हाईलेवल मीटिंग, Armed फोर्सेस को अत्याधुनिक एक्वीपमेंट्स से लैस करेंगे

पाकिस्तान में तीसरी बार टिकटाॅक बैनः सेंसर नीति बनाने की उठी मांग

दुनिया के कई देश खतरनाक हीटवेव की चपेट में, लोगों को बचाने के लिए कूलिंग शेल्टर्स खोले जा रहे

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios