Asianet News Hindi

सीजफायर उल्लंघन पर पाकिस्तान हाई कमीशन का अफसर तलब, भारत ने कहा- त्योहारों पर बेगुनाहों को बनाया निशाना

भारत सरकार ने एलओसी पर पाकिस्तान की ओर से किए गए सीजफायर उल्लंघन पर नाराजगी जाहिर की। इस मामले की गंभीरता को देखते हुए शनिवार को विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तानी हाई कमीशन के अफसर को तलब कर विरोध जताया।

India Summoned Pakistani High Commission Protest Lodged Against ceasefire violation KPP
Author
New Delhi, First Published Nov 15, 2020, 11:24 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. भारत सरकार ने एलओसी पर पाकिस्तान की ओर से किए गए सीजफायर उल्लंघन पर नाराजगी जाहिर की। इस मामले की गंभीरता को देखते हुए शनिवार को विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तानी हाई कमीशन के अफसर को तलब कर विरोध जताया। भारत ने पाकिस्तान की इस हरकत की निंदा की। भारत ने कहा, पाकिस्तान के जानबूझ कर बेगुनाहों पर गोलीबारी की। यह बेहद दुखद है। 

विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा, भारतीय त्योहार पर पाकिस्तानी सेना ने जानबूझ कर फायरिंग की। नागरिकों को निशाना बनाया। भारत ने पाकिस्तानी हाई कमीशन के 'चार्ज द अफेयर्स' को तलब किया था। इस दौरान भारत ने आतंकियों की घुसपैठ का मामला भी उठाया। विदेश मंत्रालय ने कहा, पाकिस्तानी सेना की मदद से आतंकी घुसपैठ कर रहे हैं। 
 
आर्मी के 5 जवान हुए थे शहीद
इससे पहले शुक्रवार को पाकिस्तान की ओर से नियंत्रण रेखा पर सीजफायर उल्लंघन किया गया था। पाकिस्तान की फायरिंग में बीएसएफ और आर्मी के 5 जवान शहीद हुए थे। इसके अलावा 6 नागरिक भी मारे गए थे। वहीं, भारतीय सेना ने भी इसका मुंहतोड़ जवाब दिया था। जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान के 3 कमांडो समेत 11 सैनिक मारे गएए थे। भारतीय सेना ने कई पाकिस्तानी बंकर भी तबाह कर दिए थे। इसके अलावा इस कार्रवाई में 16 पाकिस्तानी सैनिक घायल हुए थे। 

इस साल 4052 बार किया सीज फायर 
पाकिस्तान लगातार सीजफायर उल्लंघन कर रहा है। इंडियन आर्मी के सूत्रों के मुताबिक, इस साल पाकिस्तान ने 4052 बार सीज फायर का उल्लंघन किया। अकेले नवंबर में 128 बार सीजफायर उल्लंघन किया। पिछले साल पाकिस्तान की ओर से 3233 बार सीजफायर का उल्लंघन हुआ था।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios