Asianet News HindiAsianet News Hindi

Covid-19 Update : 99 देशों की भारत में क्वारेंटाइन फ्री एंट्री, अपलोड करना होगा Fully Vaccinated का सर्टिफिकेट

भारत ने विदेशी पर्यटकों के लिए ट्रैवल वीजा सस्पेंशन नियम में छूट दी है। इसके तहत 99 देशों के वे पर्यटक अब भारत में क्वारेंटाइन हुए बिना आ सकेंगे, जिन्होंने वैक्सीन की दोनों डोज लगवा ली हैं।

India Travel Vaccine Covid-19 Coronavirus Quarantine countries
Author
New Delhi, First Published Nov 15, 2021, 5:41 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। भारत ने सोमवार को दोनों डोज लगवा चुके (fully vaccinated) (with approved jabs) 99 देशों के लोगों को भारत में आने पर क्वारेंटाइन न होने की छूट दे दी। इनमें अमेरिका (US), ब्रिटेन (UK) यूनाइडेट अरब अमीरात (UAE), कतर (Qatar), फ्रांस (France) and जर्मनी (Germany) भी शामिल हैं। इन देशों के साथ ही कुल 99 देशों को क्वारेंटाइन फ्री यात्रा की अनुमति दी गई है। इन 99 देशों से आने वालों को भारत के लिए निकलने से पहले के 72 घंटे पहले आई कोविड (Covid-19) निगेटिव रिपोर्ट के अलावा दोनों डोज लगे होने का सर्टिफिकेट भी एयर सुविधा पोर्टल पर अपलोड करना होगा। भारत ने मार्च (2020) में सभी टूरिस्ट वीजा (Tourist visa) सस्पेंड कर दिए थे, जिन्हें 15 अक्टूबर को चार्टर में अनुमति देकर फिर से शुरू किया गया था।

जो देश क्वारेंटाइन फ्री एंट्री दे रहे, वे ए कैटेगरी में   
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी दिशानिर्देशों के मुताबिक, कुछ देश ऐसे हैं, जिनका भारत के साथ मान्यता प्राप्त या डब्ल्यूएचओ द्वारा मान्यता प्राप्त टीकों के प्रमाणपत्रों की मान्यता पर समझौता है। कुछ ऐसे देश हैं, जिनका वर्तमान में भारत के साथ ऐसा कोई समझौता नहीं है, लेकिन वे फुली वैक्सिनेटेड भारतीय नागरिकों को राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त या डब्ल्यूएचओ द्वारा मान्यता प्राप्त टीकों के आधार पर छूट देते हैं। इसी आधार पर, भारतीयों को क्वारेंटाइन फ्री एंट्री देने वाले ऐसे सभी देशों (श्रेणी ए राष्ट्र) के यात्रियों को भारत आगमन पर छूट दी जा रही है।

India Travel Vaccine Covid-19 Coronavirus Quarantine countries

India Travel Vaccine Covid-19 Coronavirus Quarantine countries

India Travel Vaccine Covid-19 Coronavirus Quarantine countries

 

ये देश अभी 'एट रिस्क' श्रेणी  
कुछ देश अभी भारत की रिस्क श्रेणी की लिस्ट में हैं। इन देशों में यूके, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बांग्लादेश, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे और सिंगापुर सहित यूरोप के देश शामिल हैं। रिस्क वाले देशों को छोड़कर अन्य देशों के यात्रियों को हवाई अड्डे से बाहर जाने की अनुमति होगी और भारत में आने के बाद 14 दिनों के लिए वे अपने स्वास्थ्य की स्वयं निगरानी करेंगे। यह व्यवस्था उन देशों पर लागू होगी, जहां डब्ल्यूएचओ से अनुमति मिली हुई वैक्सीन इस्तेमाल की जा रही है। 

न्यूजीलैंड में इसी महीने से बूस्टर डोज 
न्यूजीलैंड में फाइजर वैक्सीन की बूस्टर डोज 29 नवंबर से उपलब्ध होगी। Covid-19 मामलों के मंत्री क्रिस हिपकिंस ने बताया कि को कहा कि न्यूजीलैंड के नियामक प्राधिकरण मेडसेफ ने पहले ही 18 से ऊपर के लोगों के लिए फाइजर की बूस्टर डोज को मंजूरी दे दी है। न्यूजीलैंड में 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों को बूस्टर डोज फ्री मिलेगी, जो जो छह महीने से अधिक समय पहले देश अथवा विदेशों में अपने दो-खुराक ले चुके हैं।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios