नई दिल्ली. भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने शुक्रवार को अरब सागर में एक अभ्यास के दौरान एंटी शिप मिसाइल लॉन्च की। नेवी के मुताबिक, इस मिसाइल को युद्धपोत INS प्रबल से लॉन्च की और एक पुराने गोदावरी क्लास के डी-कमीशंड जहाज को निशाना बनाया। मिसाइल का निशाना इतना सटीक था कि टारगेट शिप समुद्र में डूब गई। 

नेवी ने बताया, मिसाइल ने अधिकतम रेंज पर घातक सटीकता से टारगेट को निशाना बनाया। नेवी ने इसका वीडियो भी जारी किया। इसमें देखा जा सकता है कि जिस जहाज को लक्ष्य बनाकर मिसाइल दागी गई, वह नष्ट होकर पानी में डूब गया।

 


भारत ने कई मिसाइलों का किया सफल परीक्षण
चीन और पाकिस्तान से चल रहे विवाद के बीच भारतीय सुरक्षाबल हाल ही में कई मिसाइलों का सफल परीक्षण कर चुके हैं। रविवार को ही नौसेना ने ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के नेवी प्रारूप का सफल परीक्षण किया था। इस मिसाइल को INS चेन्नई पोत से दागा गया था, इसने लक्ष्य को पूरी सटीकता से भेदा था। 

इससे पहले भारत ने सतह से सतह पर मार करने वाली सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस और एंटी रेडिएशन मिसाइल रूद्रम-1 का सफल परीक्षण किया था। रूद्रम-1 भारत का प्रथम स्वदेश विकसित एंटी रेडिएशन हथियार है। इसके अलावा भारत ने हाइपरसोनिक मिसाइल शौर्य, 30 सितंबर को ब्रह्मोस की सतह से सतह पर मार करने वाले प्रारुप का परीक्षण किया था। 
 
टैंक रोधी गाइडेड मिसाइल 'नाग' का भी हुआ सफल परीक्षण
वहीं, गुरुवार को राजस्थान के पोखरण में तीसरी पीढ़ी की टैंक रोधी गाइडेड मिसाइल 'नाग' का भी सफल परीक्षण किया गया था। इसे डीआरडीओ ने बनाया है, यह दिन और रात दोनों वक्त दुश्मन के टैंकों से भिड़ने में सक्षम है।