Asianet News Hindi

ऑपरेशन समुद्र सेतु-II: सिंगापुर से 8 क्रायोजेनिक कंटेनर, 3898 सिलेंडर लेकर पहुंचा आईएनएस ऐरावत

देश में कोविड संकट के समय भारतीय नौसेना ने ऑपरेशन समुद्र सेतु-II लॉन्च किया गया है। इसके तहत 9 से 10 जहाजों आईएनएस तलवार, आईएनएस कोलकाता, आईएनएस ऐरावत, आईएनएस कोच्चि, आईएनएस तबर, आईएनएस त्रिकंद, आईएनएस जलाश्व और आईएनएस शार्दुल को मित्र देशों से आवश्यक Medical Equipments लाने के लिए लगाया गया है। 

INS Airavat with Cryogenic Oxygen Tanks and Oxygen Cylinders from Singapore arrives Vishakhapatnam DHA
Author
Vishakhapatnam, First Published May 10, 2021, 4:36 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

विशाखापट्टनम। ऑपरेशन समुद्र सेतु-II में तैनात किये गए भारतीय नौसेना के जहाज मित्र देशों से ऑक्सीजन कंटेनर, सिलेंडर, कॉन्सेंट्रेटर और मेडिकल उपकरण लेकर लौटने लगे हैं। सोमवार की सुबह आईएनएस ऐरावत सिंगापुर से 8 ऑक्सीजन सिलेंडर और चिकित्सा सहायता लेकर नौसेना के विशाखापट्टनम डॉकयार्ड पर पहुंचा। 

"

आईएनएस त्रिकंद कतर से दो ऑक्सीजन भरे कंटेनरों के साथ मुंबई पहुंचा

नौसेना ने पश्चिम में कुवैत से लेकर पूर्व में सिंगापुर तक नौ शिप भेजे थे। सिंगापुर से आई सामग्री में आठ खाली क्रायोजेनिक कंटेनर, 3898 ऑक्सीजन सिलेंडर, 500 भरे हुए ऑक्सीजन सिलेंडर, 10 हजार रैपिड एंटीजन टेस्ट किट और 450 पीपीई किट हैं। यह जहाज 5 मई को सिंगापुर से ऑक्सीजन टैंक और सिलेंडरों के साथ भारत के लिए रवाना हुआ था। उधर, आईएनएस त्रिकंद कतर से 27-27 मीट्रिक टन के दो ऑक्सीजन भरे कंटेनरों के साथ मुंबई, महाराष्ट्र पहुंच गया है। 

बहरीन से चिकित्सा सामग्री लेकर न्यू मंगलौर पहुंचा आईएनएस तलवार 

आईएनएस तलवार 5 मई को बहरीन में मनामा बंदरगाह से चिकित्सा सामग्री लेकर कर्नाटक के न्यू मंगलौर बंदरगाह पर पहुंचा था। यह जहाज लिक्विड ऑक्सीजन लेने के लिए बहरीन के मनामा बंदरगाह पर 30 अप्रैल को पहुंचा था। आईएनएस तलवार अपने साथ बहरीन से 54 मीट्रिक टन ऑक्सीजन यानी दो 27-27 टन के लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन भरे कंटेनर लेकर वापस आया है।
 
आईएनएस कोलकाता भी पहुंचा अपने वतन

भारतीय नौसेना का जहाज आईएनएस कोलकाता कतर और कुवैत से दो 27 मीट्रिक टन ऑक्सीजन भरे कंटेनर, 400 ऑक्सीजन सिलेंडर और 47 ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर लेकर कर्नाटक के न्यू मैंगलोर बंदरगाह पर लौट आया है। आईएनएस कोलकाता ने पहले दोहा और कतर से 200 ऑक्सीजन सिलेंडर और 43 ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर हासिल किये। इसके बाद यह जहाज 4 मई को कुवैत के शुवाख बंदरगाह पहुंच गया। कुवैत ने लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन, 200 ऑक्सीजन सिलेंडर और 4 ऑक्सीजन कंटेनर भारत को दिए हैं।

ऑपरेशन समुद्र सेतु कोविड संकट से निपटने के लिए लांच

देश में कोविड संकट के समय भारतीय नौसेना ने ऑपरेशन समुद्र सेतु-II लॉन्च किया गया है। इसके तहत 9 से 10 जहाजों को तैनात किया है। इसमें आईएनएस तलवार, आईएनएस कोलकाता, आईएनएस ऐरावत, आईएनएस कोच्चि, आईएनएस तबर, आईएनएस त्रिकंद, आईएनएस जलाश्व और आईएनएस शार्दुल को मित्र देशों से आवश्यक चिकित्सा उपकरण लाने के लिए तैनात किया गया है। 

Asianet News का विनम्र अनुरोधः आईए साथ मिलकर कोरोना को हराएं, जिंदगी को जिताएं...। जब भी घर से बाहर निकलें माॅस्क जरूर पहनें, हाथों को सैनिटाइज करते रहें, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। वैक्सीन लगवाएं। हमसब मिलकर कोरोना के खिलाफ जंग जीतेंगे और कोविड चेन को तोडेंगे। #ANCares #IndiaFightsCorona

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios