Asianet News Hindi

अंतरराष्ट्रीय योग दिवसः 'योगा फाॅर वेलनेस' इस बार है थीम, जानिए किस वर्ष कौन सा थीम रहा?

कोविड-19 की दूसरी लहर से पूरी दुनिया अवसाद और परेशानी में रही है। धीरे-धीरे सबकुछ सामान्य हो रहा है लेकिन तीसरी लहर की आहट ने सबको सशंकित किया है। योग शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए एक बेहतरीन रेमेडी है। हर साल अलग-अलग थीम पर आयोजन किया गया।

Internation Yoga day theme is decided every year, Know which theme is for which year DHA
Author
New Delhi, First Published Jun 21, 2021, 7:00 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। कोरोना काल की वजह से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का वर्चुअल आयोजन ही किया जा रहा है। हालांकि, योग को करने के लिए भीड़ या लोगों के जुटान की कोई आवश्यकता नहीं है। यह घर पर कमरे में भी किया जा सकता है। कोविड-19 की दूसरी लहर से पूरी दुनिया अवसाद और परेशानी में रही है। धीरे-धीरे सबकुछ सामान्य हो रहा है लेकिन तीसरी लहर की आहट ने सबको सशंकित किया है। योग शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए एक बेहतरीन रेमेडी है। इस साल मनाए जा रहे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर ‘योगा फाॅर वेलनेस’ थीम तय किया गया है। हर साल अलग-अलग थीम पर आयोजन किया गया। क्या आपको याद है कि किस साल किस थीम पर योग दिवस का आयोजन किया गया। आईए जानते हैं अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के थीम्स के बारे में। 

1st अंतरराष्ट्रीय योग दिवसः बना था दो गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड

देश ही विदेशों में पहला अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाकर एक रिकार्ड कायम किया गया। संयुक्त राष्ट्र के अप्रूवल के बाद 21 जून 2015 को पहला अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। पीएम मोदी के नेतृत्व में करीब 35 हजार से अधिक लोगों और 84 देशों के प्रतिनिधियों ने दिल्ली के राजपथ पर योग के 21 आसन किए थे। न्यूयार्क के टाइम्स स्क्वॉयर पर करीब 30 हजार लोगों ने एक साथ योग किया था। इस खास आयोजन ने दो गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाए थे। पहला रिकॉर्ड 35,985 लोगों के साथ योग करना और दूसरा रिकॉर्ड 84 देशों के लोगों द्वारा इस समारोह में हिस्सा लेना। पहले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम थी- सद्भाव और शांति के लिए योग (Yoga for Peace and Harmony) ।

2nd अंतरराष्ट्रीय योग दिवसः 170 देशों ने भाग लिया

भारत में हर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मुख्य आयोजन अलग अलग राज्यों में हुआ है। दूसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2016 का मुख्य आयोजन चंडीगढ़ में हुआ। मुख्य आयोजन में पीएम मोदी शामिल हुए। इसमें करीब 35 हजार लोग शामिल हुए। इस योग दिवस में 170 देशों ने हिस्सा लिया। दूसरे योग दिवस की थीम थी- युवाओं को जोड़े (Yoga to connect Youth)।

3rd अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

तीसरा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2017 का मुख्य आयोजन यूपी की राजधानी लखनऊ में किया गया था। पीएम मोदी के नेतृत्व में लखनऊ के रमाबाई अंबेडकर मैदान में करीब 55 हजार लोगों ने हिस्सा लिया। न्यूयार्क के सेंट्रल पार्क में भी हजारों लोगों ने एक साथ योग किया। तीसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम थी- स्वास्थ्य के लिए योग (Yoga for Health)।

4th अंतरराष्ट्रीय योग दिवसः सऊदी अरब भी हुआ शामिल

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2018 का मुख्य आयोजन उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में किया गया। देहरादून के वन अनुसंधान संस्थान में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी के साथ करीब 50 हजार से अधिक लोगों ने हिस्सा लिया। इस बार सऊदी अरब भी शामिल हुआ। 4th अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम ‘शांति के लिए योग’ (Yoga for Peace) थी।

5th अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

देश में पांचवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2019 का मुख्य कार्यक्रम झारखंड की राजधानी रांची में आयोजित किया गया था। मुख्य आयोजन में पीएम मोदी भी शामिल हुए थे। इस वर्ष की थीम थी- योगा फॉर क्लाइमेट एक्शन (Yoga for climate action)।

6th अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

कोरोना वैश्विक महामारी के मद्देनजर 21 जून, 2020 को छठा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस वर्चुअल माध्यम से मनाया गया। इसकी थीम थी- ‘योगा फॉर हेल्थ-योगा एट होम’ (Yoga for health-Yoga at home)।

7th अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस-2021 की केंद्रीय थीम ‘योगा फाॅर वेलनेस’ (Yoga for Wellness) है। 
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios