Asianet News Hindi

रेलवे ने किया बड़ा बदलाव, स्पेशल ट्रेन में करना है सफर तो टिकट बुक कराते समय देनी होगी यह जानकारी

लॉकडाउन के बीच अगर स्पेशल ट्रेन से यात्रा के लिए टिकट बुक कराने वाले यात्रियों को अब एक और जानकारी देनी होगी। रेलवे ने नई गाइडालइन जारी करते हुए साफ किया है कि यात्रियों को अपने गंतव्य का पूरा पता देना होगा। यानी टिकट बुक करते समय आपको बताना होगा आप किस पते पर जा रहे हैं।
 

IRCTC has started taking the destination address of all passengers, booking online ticket kps
Author
New Delhi, First Published May 14, 2020, 12:46 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. भारतीय रेलवे ने ट्रेन टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग में बदलाव किया है। लॉकडाउन के बीच अगर स्पेशल ट्रेन से यात्रा के लिए टिकट बुक कराने वाले यात्रियों को अब एक और जानकारी देनी होगी। रेलवे ने नई गाइडालइन जारी करते हुए साफ किया है कि यात्रियों को अपने गंतव्य का पूरा पता देना होगा। यानी टिकट बुक करते समय आपको बताना होगा आप किस पते पर जा रहे हैं। यह इसलिए किया गया है ताकि अगर जरूरत पड़े तो आसानी से कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग हो सके। यह 13 मई से शुरू किया गया है। 

30 जून तक के बुक टिकट, रेलवे ने किया कैंसिल 

भारतीय रेलवे ने बड़ा फैसला लेते हुए 30 जून तक बुक किए गए सभी टिकट कैंसिल कर दिए हैं। यानी 30 जून तक नियमित ट्रेनें नहीं चलेंगी। अभी कोई नया रिजर्वेंशन नहीं लिया जाएगा। रेलवे के मुताबिक, फिलहाल श्रमिक स्पेशल ट्रेनें और स्पेशल ट्रेनें चलती रहेंगी। रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय रेलवे ने कहा है कि जिन यात्रियों के टिकट कैंसिल किए गए हैं उन्हें आईआरसीटीसी की ओर से जल्द ही रिफंड हो जाएगा। 

22 मार्च से बंद है रेल 

लॉकडाउन के कारण 22 मार्च से देशभर में ट्रेनें बंद हैं। इस बीच आईआरसीटीसी में 14 अप्रैल तक टिकटों का रिजर्वेशन हो रहा था। 22 मार्च से पहले भी लाखों लोगों ने ऑनलाइन और काउंटर के जरिए टिकट खरीदे थे। हालांकि, लॉकडाउन के ऐलान के बाद ट्रेनें बंद हो गई और यात्रियों का पैसा अटक गया। अब इन सभी टिकटों को कैंसिल कर दिया गया और रिफंड किया जाएगा। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios