Asianet News HindiAsianet News Hindi

कल से चलेगी तेजस एक्सप्रेस, मिलेंगी ये सुविधाएं, न सामान चोरी होने का डर न रिफंड की टेंशन

तेजस के एक घंटा लेट होने पर यात्रियों को 100 रुपये, जबकि 2 घंटे से ज्यादा की देरी पर 250 रुपये का मुआवजा मिलेगा। है न मजे की बात?

irctc tejas express will start from 17 january ahmedabad to mumbai know full facts kpt
Author
Mumbai, First Published Jan 16, 2020, 3:42 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. मुंबई-अहमदाबाद रूट पर देश की दूसरी प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस शुक्रवार 17 जनवरी से चलना शुरू हो रही है। हालांकि ट्रेनों के कॉमर्शियल लॉन्च की तारीख 19 जनवरी तय है। अब आईआरसीटी (IRCTC) ने तेजस के लिए बुकिंग शुरू कर दी है। इसलिए हम आपको देश की पहली प्राइवेट फुल एसी हाई-फाई ट्रेन में मिलने वाली सुविधाओं और टाइमिंग के बारे में बता रहे हैं। 

तेजस ट्रेन में कुल 758 सीटें हैं, जिनमें 56 सीटें एग्जिक्यूटिव क्लास की और बाकी सीटें एसी चेयर क्लास की हैं। ट्रेन की स्पीड की बात करें तो ये 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ेगी। 

ये रही टाइमिंग- 

तेजस एक्सप्रेस मुंबई-अहमदाबाद रूट पर सुबह 06.40 बजे अहमदाबाद से चलेगी और दोपहर 01 बजट 10 मिनट पर मुंबई सेंट्रल पहुंचेगी। इस ट्रेन का नंबर अहमदाबाद से चलते वक्त 82902 होगा। वहीं, मुंबई से वापसी में इसी ट्रेन का नंबर 82901 हो जाएगा। ये ट्रेन मुंबई सेंट्रल से दोपहर बाद 3 बजकर 40 मिनट पर चलेगी और रात 9 बजकर 55 मिनट पर अहमदाबाद पहुंचेगी।

जेब पर कितना पड़ेगा असर-

तेजस एक्सप्रेस ट्रेन के किराए की बात करें तो अहमदाबाद से मुंबई रूट पर किराया अहमदाबाद से मुंबई के बीच एग्जिक्यूटिव चेयर कार का किराया 2,384 रुपये है। इसमें बेस फेयर 1875 रुपये, जीएसटी 94 रुपये और कैटरिंग चार्ज 415 रुपये शामिल है। एसी का किराया अलग है। हालांकि आम आदमी के लिए ये किराया जेब पर बड़ा असर डाल सकता है। 

ट्रेन में मिलेंगी ये अमेजिंग सुविधाएं- 

ट्रेन में वाईफाई के साथ-साथ कैटरिंग का मेन्यू मशहूर शेफ द्वारा तैयार किया गया है। यात्रियों को मुफ्त में 25 लाख रुपये का रेल यात्रा बीमा मिलेगा। हर कोच में इंटिग्रेटेड ब्रेल डिस्प्ले, डिजिटल डेस्टिनेशन बोर्ड्स और इलेक्ट्रॉनिक रिजर्वेशन चार्ट भी हैं। ट्रेन में सामान चोरी होने के डर को भी भूल जाइए। हां क्योंकि चोरी सामान की भरपाई इंश्योरेंस से खुद ब खुद हो जाएगी। 

बीमा सुविधा- 

ट्रेन से यात्रा के दौरान आपके घर में चोरी हो जाती है, तो बीमा कंपनी आपको 1 लाख रुपये तक की रकम देगी। यात्री को एफआईआर की कॉपी बीमा कंपनी को देनी होगी। बीमा कंपनी द्वारा जांच के बाद मुआवजा दिया जाएगा। तेजस एक्सप्रेट ट्रेन के यात्रियों का अनिवार्य रूप से 25 लाख रुपये का ट्रैवल इंश्योरेंस कराया जाएगा।

ट्रेन लेट होने पर- 

तेजस के एक घंटा लेट होने पर यात्रियों को 100 रुपये, जबकि 2 घंटे से ज्यादा की देरी पर 250 रुपये का मुआवजा मिलेगा। है न मजे की बात? अगर मुंबई-अहमदाबाद तेजस एक्सप्रेस लेट होती है तो पैसेजर वेब पर मौजूद लिंक पर जाकर मुआवजे के लिए फॉर्म भर सकता है। सारी डिटेल भरने के बाद रिफंड प्रॉसेस होने के बाद पैसा खाते में पहुंच जाएगा। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios