Asianet News HindiAsianet News Hindi

जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में बादल फटने से 7 की मौत, 30 से अधिक लापता; हिमाचल में जलजला, देखें वीडियो

जम्मू कश्मीर के किश्तवाड़ के गुलाबगंज इलाके में बादल फटने की सूचना है। इसमें 7 लोगों की मौत हो गई, जबकि 30 से अधिक लोग लापता हैं। जिले में बाढ़ की स्थिति को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है।

Jammu and Kashmir, Cloudburst in Gulabgarh area of Kishtwar kpa
Author
Jammu and Kashmir, First Published Jul 28, 2021, 8:09 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

जम्मू-कश्मीर. यहां के किश्तवाड़ के गुलाबगंज में बादल फटने की घटना ने दहशत फैला दी है। कहा जा रहा है कि बाढ़ में 7 लोगों की मौत हो गई, जबकि 30 से अधिक लोग लापता हैं। बाढ़ की स्थिति को देखते हुए जिले में रेड अलर्ट जारी किया गया है। लोगों को सुरक्षित जगहों पर शिफ्ट किया जा रहा है। एसएसपी किश्तवाड़ शफत हुसैन और एडीसी किशोरीलाल शर्मा और उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने बताया- बादल फटने की घटना में अब तक 7 शव बरामद हुए हैं, लगभग 30 से अधिक लोग अभी भी लापता हैं। इसके अलावा संपत्ति के नुकसान का जायज़ा लिया जा रहा है। हमने वहां के लिए राहत सामग्री भेजी है। बता दें जम्मू क्षेत्र के अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश का दौर चल रहा है। लोगों से सुरक्षित जगहों पर जाने की अपील की जा रही है। 

युद्धस्तर पर रेस्क्यू
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा-मैंने किश्तवाड़ में बादल फटने के संबंध में जम्मू-कश्मीर के एलजी और डीजीपी से बात की है। एसडीआरएफ, सेना और स्थानीय प्रशासन बचाव अभियान चला रहे हैं। हमारी प्राथमिकता ज्यादा से ज्यादा लोगों की जान बचाना है।

एसडीआरएफ कमांडेंट जनरल वीके सिंह ने बताया कि पुलिस के साथ एसडीआरएफ की टीम पैदल ही मौके के लिए रवाना हो गई थी। यह क्षेत्र किश्तवाड़ के ऊपरी इलाकों में है, जहां सड़क मार्ग से पहुंचा नहीं जा सकता है। जम्मू एसडीआरएफ स्टैंडबाय पर है। मौसम खराब है। श्रीनगर से एसडीआरएफ की एक टीम एयरलिफ्ट करने मौके पर पहुंची।

pic.twitter.com/rHofx6V797

pic.twitter.com/dMSBdPXsdZ

हिमाचल प्रदेश में बाढ़ और भूस्खलन
हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के बाद कुल्लू के रक्कड़ इलाके में बाढ़ आ गई है। लाहौल-स्पीति ज़िले में उदयपुर के टोजिंग नाला में भारी बारिश के बाद बाढ़ से हुए  हादसे में एक व्यक्ति की मृत्यु हुई और एक व्यक्ति घायल हुआ। एसपी मानव वर्मा ने बताया कि अभी भी 9 लोग लापता हैं।

pic.twitter.com/iUJrc8dDxP

 pic.twitter.com/gtDfsT3JxL

मुंबई में बिल्डिंग गिरी
मुंबई के अंधेरी इलाके में बीती रात एक चार मंजिला इमारत ढह गई। घटना में पांच लोग घायल हो गए, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 

pic.twitter.com/yEUAfdacgh

मौसम विभाग ने जारी किया इन राज्यों के लिए अलर्ट
मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर के अनुसार, 30 जुलाई तक जम्मू-कश्मीर के कई हिस्सों में जबर्दस्त बारिश, बाढ़, भूस्खलन की चेतावनी दी है।

भारतीय मौसम विभाग(IMD) ने झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, यूपी, बिहार और पश्चिम बंगाल में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

IMD के अनुसार, अंडमान निकोबार द्वीप समूह, तटीय कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप में मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है।

IMD के अनुसार, उत्तर बंगाल की खाड़ी और पड़ोसी इलाकों में कम दबाव का क्षेत्र बने रहने से 29 जुलाई तक उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश हो सकती है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios