Asianet News HindiAsianet News Hindi

झारखंड विधानसभा चुनाव; चौथे चरण में हुई 62.64 % वोटिंग, 221 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद

चौथे चरण में 23 महिला प्रत्याशी सहित कुल 221 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। बोकारो सीट पर सबसे ज्यादा 25 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। सोमवार को हुए चौथे चरण के मतदान में चार जिलों के 15 सीटों पर 62.64 फीसदी मतदान हुआ। 

jharkhand assembly election voting for forth phase  news and update kpp
Author
Ranchi, First Published Dec 16, 2019, 7:24 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

रांची. झारखंड में जारी विधासभा चुनाव के तहत सोमवार को चौथे चरण का मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया जिसमें 62.54 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। झारखंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी विनय कुमार चौबे ने बताया कि कड़ी सुरक्षा के बीच आज सुबह सात बजे शुरू हुआ मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया। उन्होंने कहा कि इसमें 47 लाख से अधिक मतदाताओं में से 62.54 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

15 सीटों पर हुई वोटिंग 

चौथे चरण में राज्य के चार जिलों-गिरिडीह, देवघर, धनबाद और बोकारो की देवघर, जामुआ, चंदनकियारी, मधुपुर, बागोडार, गांडेय, गिरिडीह, डुमरी, बोकारो, सिंदरी, निरसा, धनबाद, झरिया, टुंडी और बाघमारा के लिए मतदान हुआ। जामुआ, बागोडार, गिरिडीह, डुमरी और टुंडी विधानसभा सीटों पर अपराह्न तीन बजे मतदान समाप्त हो गया जबकि शेष निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान पांच बजे तक चला।

मधुपुर सीट पर राज्य के श्रम मंत्री एवं भाजपा उम्मीदवार राज पालीवार का मुख्य मुकाबला झारखंड मुक्ति मोर्चा के उम्मीदवार हुसैन अंसारी से होने की संभावना है। वहीं, चंदनकियारी सीट पर मुख्य मुकाबला राजस्व मंत्री अमर कुमार बावरी और आजसू के उम्मीदवार उमाकांत रजक के बीच होने की संभावना है।

झरिया सीट पर एक ही परिवार के दो उम्मीदवार
झरिया सीट पर एक ही परिवार की दो महिलाओं के बीच सीधी टक्कर देखने को मिल सकती है जहां भाजपा ने रागिनी सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है। वहीं, कांग्रेस ने पूर्णिमा नीरज सिंह को टिकट दिया है।

इस चरण में  47,85,009 मतदाता
रागिनी भगवा पार्टी के मौजूदा विधायक संजीव सिंह की पत्नी हैं। सिंह अपने चचेरे भाई नीरज सिंह (कांग्रेस नेता) की हत्या के मामले में जेल में हैं। मुख्य चुनाव अधिकारी विनय कुमार चौबे ने रविवार को बताया कि 15 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 47,85,009 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के लिए योग्य हैं। इनमें 22,44,134 महिलाएं और 81 तृतीय लिंग के मतदाता हैं।

23 महिला प्रत्याशी भी मैदान में
चौथे चरण में 23 महिला प्रत्याशी सहित कुल 221 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। बोकारो सीट पर सबसे ज्यादा 25 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। जमुआ, बगोदर, गिरिडीह, डुमरी और तुंडी सीटों पर मतदान सुबह सात बजे शुरू होगा तथा दोपहर तीन बजे तक चलेगा, जबकि शेष सीटों पर यह शाम पांच बजे तक वोट डाले जा सकेंगे। कुल 6101 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। पांचवें एवं अंतिम चरण में 16 सीटों के लिए 20 दिसंबर को मतदान होगा। मतगणना 23 दिसंबर को होगी।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios