Asianet News HindiAsianet News Hindi

झारखंड विधानसभा चुनावः तीसरे चरण के लिए मतदान जारी, 56 लाख मतदाता तय करेंगे दावेदारों की किस्मत

झारखंड विधानसभा चुनाव में तीसरे चरण में 17 सीटों पर गुरुवार को मतदान हो रहे हैं। 17 विधानसभा क्षेत्रों के 56 लाख 6 हजार 743 वोटर्स कुल 309 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे। इस चरण में पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी, आजसू सुप्रीमो सुदेश महतो की प्रतिष्ठा दांव पर है। 

Jharkhand Assembly Elections: Voting for the third phase continues, 56 lakh voters will decide the fate of the claimants kps
Author
Ranchi, First Published Dec 12, 2019, 8:16 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

रांची. झारखंड विधानसभा चुनाव में तीसरे चरण में 8 जिलों के 17 सीटों पर गुरुवार को मतदान हो रहे हैं। राजधानी रांची में इसी चरण में वोटिंग होनी है। 17 में पांच सीटों पर सुबह 7 से शाम 5 बजे तक मतदान होगा, जबकि 12 सीटों पर दोपहर 3 बजे तक ही वोटिंग होगी। इस चरण में पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी, आजसू सुप्रीमो सुदेश महतो, मंत्री सीपी सिंह समेत कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर है। 

इन दिग्गजों की साख दांव पर

झारखंड विधानसभा में तीसरे चरण के चुनाव कई दिग्गज नेता चुनावी रण में हैं. आजसू प्रमुख सुदेश महतो, मंत्री सीपी सिंह, मंत्री नीरा यादव, पूर्व आईपीएस लक्ष्मण सिंह, नवीन जायसवाल, पूर्व सीएम बाबूलाल मरांडी शामिल हैं। इस चरण में रामगढ़, हजारीबाग और रांची विधानसभा क्षेत्रों में मतदान के लिए बूथ ऐप का इस्तेमाल होगा। बूथ ऐप से मतदाताओं की पहचान में आसानी होगी. साथ ही रियल टाइम में मतदान प्रतिशत की भी पूरी जानकारी मिलेगी। 

कुल 309 प्रत्याशी मैदान में

तीसरे चरण के चुनाव में रांची, हटिया, कांके, खिजड़ी समेत 17 विधानसभा क्षेत्रों के 56 लाख 6 हजार 743 वोटर्स कुल 309 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे। 309 प्रत्याशियों में 277 पुरुष और 32 महिला प्रत्याशी शामिल हैं। सीटों के लिहाज से देखें, तो सबसे ज्यादा 31 प्रत्याशी ईचागढ़ और सबसे कम 12-12 प्रत्याशी रांची और कांके विधानसभा सीट पर मैदान में हैं। इसके अलावा कोडरमा में 17, बरकट्ठा में 20, बरही में 14 ,बड़कागांव में 23, रामगढ़ में 25, मांडू में 22, हजारीबाग में 15, सिमरिया में 18, धनवार में 14, गोमिया में 15, बेरमो में 20, सिल्ली में 15, खिजरी में 14 और हटिया में 22 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। 

कड़ी सुरक्षा के बीच हो रहा मतदान 

झारखंड में चुनाव आयोग को आशंका है कि नक्सली मतदान को प्रभावित कर सकते है। साथ ही शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष मतदान कराने के लिए चुनाव आयोग ने हर मतदान केन्द्रों पर विशेष चौकसी बरतने का निर्देश दिया है। पहले और दूसरे चरण में हुई हिंसक झड़प को देखते हुए संवेदनशील इलाकों के मतदान केन्द्रों पर केन्द्रीय बलों के साथ-साथ जिला पुलिस की भी तैनाती की गई है। रांची, हटिया, कांके, रामगढ और बरकठ्ठा में सुबह सात बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा। वहीं शेष 12 विधानसभा क्षेत्रों में सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक वोटिंग होगी।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios