Asianet News HindiAsianet News Hindi

कर्नाटक में येदियुरप्पा सरकार को 6 सीटों पर मिली जीत, 9 पर आगे, कांग्रेस ने स्वीकार की हार

बीएस येदियुरप्पा के नेतृत्व वाली बीजेपी सरकार के भविष्य का फैसला आज यानी सोमवार को हो जाएगा। राज्य के 15 विधानसभा सीटों के लिए 5 दिसंबर को हुए उपचुनाव का परिणाम घोषित किया जाएगा।बीजेपी सरकार की बहुमत के लिए कम से कम 6 सीटों पर जीत हासिल करना जरूरी है। 

Karnataka Assembly by-election votes count, BJP, Congress, JDS,  KPS
Author
Bengaluru, First Published Dec 9, 2019, 8:03 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बेंगलुरू.  कर्नाटक में विधायकों के अयोग्य घोषिक किए जाने के बाद कराए गए उपचुनाव के नतीजे आज यानी सोमवार को सामने आ रहें हैं। ताजा रुझानों में बीजेपी येल्लापुर, चिकबल्लापुर, विजयनगर, महालक्ष्मी लेआउट पर आगे चल रही है। कांग्रेस ने शिवाजी नगर, हुंसुर में बढ़त बना रखी है। उधर, जेडीएस कृष्णराजपेट सीट पर बढ़त बनाए हुए है। वहीं, होसकोटे से निर्दलीय उम्मीदवार एसके बचेगौड़ा सबसे आगे चल रहे हैं।सभी 15 सीटों के शुरुआती रुझान में बीजेपी 10 सीटों पर आगे है. कांग्रेस और जेडीएस दो-दो सीटों पर आगे है।एक सीट पर निर्दलीय आगे है। चुनाव के नतीजों को देख कांग्रेस पार्टी के नेता डी के शिवकुमार ने हार स्वीकार कर ली है। 
 

17 विधायकों ने की थी बगावत 

गौरतलब है कि कांग्रेस और जद (एस) के 17 बागी विधायकों को सुप्रीम कोर्ट ने अयोग्य करार दिया था। जिसके बाद रिक्त पदों को भरने के लिए 5 दिसंबर को उपचुनाव हुए।  इस उपचुनाव में कुल 67.91 फीसदी मतदान हुआ था। पिछली एच डी कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार का विधायकों के विद्रोह के चलते जुलाई में कांग्रेस व जेडीएस की गठबंधन वाली सरकार गिर गई थी। 

12 सीटों पर था कांग्रेस का कब्जा 

गठबंधन सरकार के गिरने के बाद राज्य में येदियुरप्पा के नेतृत्व वाली बीजेपी सरकार का गठन हुआ था। जिन 15 सीटों पर विधानसभा के उपचुनाव  हुए हैं उनमें से 12 सीटों पर कांग्रेस और तीन पर जद-एस का कब्जा था। उपचुनाव के नतीजे बीजेपी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि बीजेपी सरकार की बहुमत के लिए कम से कम 6 सीटों पर जीत हासिल करना जरूरी है। 

बहुमत के लिए होना चाहिए 112 सीट

2018 में कर्नाटक में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 105  सीटें मिली थी और बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी। लेकिन पार्टी के पास सरकार बनाने के लिए जादूई आंकड़ा नहीं था। दरअसल, राज्य में विधानसभा की 225 सीटें है। जिसमें सरकार बनाने के लिए 112 सीटों का आंकड़ा होना चाहिए। लेकिन बीजेपी की कुल 105 सीटें हैं। इसलिए अपनी सरकार को बरकार रखने के लिए मौजूदा 15 सीटों पर हुए उपचुनाव  में 6 सीटों पर जीत हासिल करना महत्वपूर्ण है।  

बीजेपी को 9-12 सीटें मिलने की संभावना

चुनाव आयोग ने मतगणना के लिए सुरक्षा सहित सभी इंतजाम किए गए हैं। पुलिस ने कहा कि मतगणना केंद्र पर कानून और व्यवस्था को बिगाड़ने वाली गतिविधियों को रोकने के लिए पर्याप्त सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। स्थानीय समाचार चैनलों और एग्जिट पोल के नतीजों में बीजेपी को 15 में से 9 से 12 सीटें मिलने की संभावना जताई गई है। इसी आधार पर सत्तारूढ़ बीजेपी सरकार ने कार्यकाल को पूरा करने का भरोसा व्यक्त किया है। वहीं मतगणना की पूर्व संध्या पर येदियुरप्पा ने कहा कि उनकी पार्टी कम से कम 13 सीटें जीतेगी। उन्होंने कहा, हम अपना कार्यकाल पूरा करेंगे। यहां तक ​​कि लोगों को भी हमसे यही उम्मीदें हैं। "

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios