Asianet News Hindi

बीएस येदियुरप्पा ने सरकार बनाने का किया दावा पेश, शाम 6 बजे ले सकते हैं शपथ

स्पीकर रमेश कुमार ने कहा कि अगले कुछ दिनों में 14 अन्य विधायकों के संबंध में उनके पास लंबित इस्तीफे और अयोग्यता याचिकाओं पर फैसला करेंगे। 

karnataka bs yeddyurappa claims to form government to rajyapal ramesh kumar
Author
New Delhi, First Published Jul 26, 2019, 11:20 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. कर्नाटक में बीजेपी अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा ने राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया है। खबरों के मुताबिक, येदियुरप्पा शुक्रवार को शाम 6 बजे पद और गोपनियता की शपथ लेंगे। राज्य में तीन पहले ही कुमारस्वामी की सरकार गिरी। सरकार गिरने का कारण था 16 विधायकों का इस्तीफा देना। 

तीन बागी विधायकों को स्पीकर ने किया अयोग्य करार

गुरुवार को स्पीकर रमेश कुमार ने कांग्रेस के तीन बागी विधायकों को दलबदल विरोधी कानून के तहत अयोग्य ठहराया है। कुमार के इस कदम से कांग्रेस सरकार गिरने के दो दिन बाद राज्य में नई सरकार के गठन की अनिश्चितता और भी बढ़ गई। कुमार ने फैसला लिया कि तोनों विधायकों के इस्तीफे स्वैच्छिक और स्वाभाविक नहीं है इसलिए उन्हें 2023 में मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल खत्म होने तक तत्काल प्रभाव से दलबदल विरोधी कानून के तहत अयोग्य करार दिया जाए।

14 विधायकों पर जल्द करेंगे फैसला 

स्पीकर रमेश कुमार ने कहा कि अगले कुछ दिनों में 14 अन्य विधायकों के संबंध में उनके पास लंबित इस्तीफे और अयोग्यता याचिकाओं पर फैसला करेंगे। बता दें, 23 जुलाई को कुमारस्वामी की सरकार अल्पमत में आ गई थी। जिसके पहले कर्नाटक में खूब नाटक हुए। मामला कोर्ट में सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया था। जिसके बाद कोर्ट ने फैसला राज्यपाल को सौंप दिया था।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios